संसद में विपक्ष को बोलने नहीं देती है मोदी सरकार : कांग्रेस

Congress party blame to narendra modi government for the gau rakshak and farmers metter
संसद में विपक्ष को बोलने नहीं देती है मोदी सरकार : कांग्रेस
संसद में विपक्ष को बोलने नहीं देती है मोदी सरकार : कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर संसद में तानाशाही रवैया अपनाने और लोकतंत्र को कमजोर करने का आरोप लगाया है। पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार संसद में विपक्ष को बोलने नहीं देती है और न ही अपने मुद्दे रखने देती है। कांग्रेस ने बुधवार को सवाल किया कि पीएम नरेन्द्र मोदी गौरक्षा के नाम पर लोगों की पीट-पीटकर हत्या करने तथा किसानों की दुर्दशा जैसे बेहद महत्वपूर्ण मुद्दों पर संसद में चुप्पी क्यों साधे हुए हैं। पीएम को इन सभी प्रमुख मुद्दों पर जवाब देना चाहिए।

संसद में कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि BJP सरकार ने तानाशाही रवैया अपना रखा है ताकि संसद को राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने से रोका जा सके। उन्होंने दावा किया कि इस तरह के तानाशाही रवैये के कारण लोकतंत्र एवं संविधान प्रक्रियाएं कमजोर होंगी। खड़गे ने कहा, हम संसद स्पीकर का सम्मान करते हैं। किन्तु कांग्रेस के छह सदस्यों को लगातार पांच बैठकों के लिए निलंबित करने के पीछे सरकार का दबाव है।

जवाब देने से हर बार बचते हैं पीएम मोदी

गौरतलब है कि कांग्रेस सदस्यों गौरव गोगोई, सुष्मिता देव, रंजीत रंजन, अधीर रंजन चौधरी, एम के राघवन एवं के सुरेश को संसद से 24 जुलाई को पांच दिनों के लिए निलंबित किया गया था। उन्होंने कहा, पीएम रैली में तथा सदन के बाहर सभी मुद्दों पर बोलते हैं। किन्तु गोरक्षा के नाम पर लोगों की पीट-पीटकर हत्या तथा किसानों की दुर्दशा जैसे बेहद महत्वपूर्ण मुद्दों पर सदन में होने वाली सार्थक चर्चा का जवाब देने से वह हर बार बचने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम को इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर सदन में अपना बयान देकर चुप्पी तोड़नी चाहिए। BJP के संसद सदस्य अनुराग ठाकुर द्वारा सदन की कार्यवाही की कथित मोबाइल रिकार्डिंग किए जाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है।

कांग्रेस के 6 सदस्यों का निलंबन तुरंत वापस लिया जाना चाहिए

उन्होंने एक सवाल के जवाब में मांग की कि कांग्रेस के छह सदस्यों का निलंबन तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। खड़गे ने सरकार से चार सवाल किये, जिनमें यह सवाल भी शामिल है कि पीएम मोदी एवं सत्तारूढ़ BJP सरकार संसद में चर्चा एवं जवाबदेही से भाग क्यों रही है? उन्होंने यह भी सवाल किया कि कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी सदस्यों को राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे उठाने के अधिकार से वंचित क्यों किया जा रहा है? उन्होंने यह सवाल भी किया कि क्या BJP सरकार तानाशाही रवैया नहीं अपना रही है? साथ ही उन्होंने पूछा कि BJP सदस्य अनुराग ठाकुर और छह निलंबित कांग्रेस सदस्यों के बीच अलग अलग मापदंड क्यों अपनाये जा रहे हैं?

Created On :   26 July 2017 3:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story