अब पसंदीदा चैनल चुनने के लिए उपभोक्ताओं को मिला 31 जनवरी तक का समय

Consumers got to choose favorite channel now till 31st January
अब पसंदीदा चैनल चुनने के लिए उपभोक्ताओं को मिला 31 जनवरी तक का समय
अब पसंदीदा चैनल चुनने के लिए उपभोक्ताओं को मिला 31 जनवरी तक का समय
हाईलाइट
  • TRAI द्वारा चैनलों की प्राइस रेंज 1 से 19 रुपए के बीच तय
  • उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान होगा
  • जिन्हें ग्राहक देखना चाहते हैं
  • हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपए देना होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीवी पर अपने मनपसंद शो देखने को लेकर दर्शकों को काफी उत्सुकता होती है, लेकिन लगातार बढ़ती शुल्क के चलते कई तरह की परेशा​नियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इसको लेकर TRAI ने बीते दिनों एक आदेश भी दिया था, जिसमें ग्राहकों को अपने मन पसंद चैनल चुनने के लिए समय निर्धारित किया गया था। इस नियम के तहत ग्राहकों को ना सिर्फ चैनल चुनने की आजादी होगी, बल्कि वे उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करेंगे, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। TRAI द्वारा चैनलों की प्राइस रेंज 1 से 19 रुपए के बीच तय की गई  है। 

समय सीमा को बढ़ाया
फिलहाल TRAI का नया आदेश ग्राहकों के लिए खुशी देने वाला है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने अपने पुराने आदेश की समय सीमा को बढ़ाते हुए कहा है कि ग्राहक 31 जनवरी तक अपनी पसंद के चैनल चुन सकते हैं। बता दें कि TRAI ने कुछ समय पहले ही नए केबल टीवी में नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था। जिसके तहत सभी मल्टि सर्विस ऑपरेटर्स (MSOs) और लोकल केबल ऑपरेटर्स (LCOs) को पहले 29 दिसंबर से नया टैरिफ सिस्टम लागू करना था, लेकिन अब TRAI ने इस समय सीमा को बढ़ा दिया है। 

हर चैनल की MRP
TRAI के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) के जरिए टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की MRP लिखी होगी। ऐसे में कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकेगा। इतना ही नहीं नेटवर्क कपैसिटी फीस के रूप में ग्राहकों को हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपए देना होगा। हालांकि आप चैनल की संख्या बढ़ाते भी हैं तो 100 से अधिक संख्या होने पर आपको अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपए अतिरिक्त भुगतान करने होंगे।

हुई बैठक
ट्राई के सचिव एस के गुप्ता का कहना है कि हमने ब्रॉडकास्टर्स, डीटीएच ऑपरेटरों और एमएसओ (मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों) के साथ एक बैठक की। जिसमें सभी ने नए नियमों को लागू करने की अपनी तत्परता दिखाई। हालांकि इस बैठक में कुछ समय और देने का अनुरोध भी किया गया। जिससे के ग्राहकों को अपने पसंदीदा चैनल को चुनने में समस्या ना हो। 


 

Created On :   28 Dec 2018 11:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story