Corona Effect: देशभर के सीबीएसई स्कूलों में आठवीं तक सभी बच्चे पास

Corona Effect: All children pass in CBSE schools across the country till eighth
Corona Effect: देशभर के सीबीएसई स्कूलों में आठवीं तक सभी बच्चे पास
Corona Effect: देशभर के सीबीएसई स्कूलों में आठवीं तक सभी बच्चे पास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को पास करने का निर्णय लिया है। अब यह सभी छात्र पास होकर सीधे अगली कक्षा में जाएंगे। बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी औपचारिक जानकारी दी। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक सीबीएसई के विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छात्रों पर यह फैसला लागू होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैंने सीबीएसई को सलाह दी है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए। गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लिया गया यह निर्णय देशभर के सीबीएसई विद्यालयों पर लागू होगा।

9वीं और 11वीं के विद्यार्थी प्रोजेक्ट्स और एसेसमेंट के आधार पर पास होंगे
मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, कक्षा 9 और कक्षा 11 में पढ़ने वाले छात्रों को उनके विद्यालय द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स एवं अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। केंद्र सरकार के इस निर्णय से 2 दिन पहले 30 मार्च को दिल्ली सरकार भी ऐसा ही एक निर्णय ले चुकी है। दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत भी कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।

राइट टू एजुकेशन के ​तहत लिया निर्णय: सिसोदिया
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था, दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा था कि नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे अब राइट टू एजुकेशन में नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के द्वारा 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए सरकार के टीचर्स द्वारा प्रतिदिन 2 विषयों की क्लास ऑनलाइन लगाई जाएंगी। ऑनलाइन क्लास में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को डाटा पैकेज खरीदने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे।

Created On :   1 April 2020 5:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story