comScore

कोरोना के साये में संसद: मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े सहित 30 सांसद कोविड-19 पॉजिटिव, बढ़ सकता है आंकड़ा 

कोरोना के साये में संसद: मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े सहित 30 सांसद कोविड-19 पॉजिटिव, बढ़ सकता है आंकड़ा 

हाईलाइट

  • भाजपा सांसद मजूमदार ने ट्वीट कर दी पॉजिटिव होने की जानकारी
  • आईसीएमआर ने सांसदों और अधिकारियों पर ढाई हजार से ज्यादा टेस्ट किए
  • हनुमान बेनीवाल के मामले में भ्रम की स्थिति, पिछले 24 घंटे में 1136 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच सोमवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है। इसी बीच खबर मिली है कि सत्र के पहले दिन ही 30 सांसद और 50 से ज्यादा संसद के कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले सांसदों में मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े, हनुमान बेनीवाल, जामयांग शेरिंग नामग्याल और परवेश साहिब सिंह शामिल हैं।
   
लोकसभा में सबसे ज्यादा भाजपा के 12 सांसद कोरोना संक्रमित हैं, जबकि वाईएसआर कांग्रेस के दो और द्रमुक, शिवसेना और आरएलपी के एक-एक सांसद कोरोना संक्रमित हैं। अन्य जो कोरोना संक्रमित निकले हैं, उनमें प्रताप राव जाधव, जनार्दन सिंह, सुखबीर सिंह, हनुमान बेनीवाल, सुकांता मजूमदार, गोदेती माधवी, बिद्युत बरन, प्रदन बरुआ, एन. रेडदेप्पा, सेल्वम जी, प्रताप राव पाटिल, राम शंकर कठेरिया, सत्यपाल सिंह और रोडमल नागर शामिल हैं।

बढ़ सकती है संख्या 
सूत्रों के मुताबिक संसद भवन परिसर में 12 सितंबर तक जितने लोगों के सैम्पल लिए गए थे, उनमें 56 लोगों के सैम्पल पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि सूत्रों ने ये भी बताया कि कुछ सांसदों ने संसद भवन के बाहर भी जांच करवाया है, लिहाजा उनकी जानकारी मिलने पर ये संख्या और बढ़ भी सकती है।

भाजपा सांसद मजूमदार ने ट्वीट कर दी पॉजिटिव होने की जानकारी
इस वर्ष के मानसून सत्र में भाग लेने वालों के लिए अनिवार्य जांच के दौरान 13 और 14 सितंबर को संसद भवन में लोकसभा सदस्यों की कोविड जांच की गई। सत्र 1 अक्टूबर को समाप्त होगा। भाजपा सांसद सुकांत मजूमदार ने रविवार सुबह एक ट्वीट में घोषणा की कि उनकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मजूमदार ने ट्वीट किया, मैं ठीक हूं और डॉक्टरों की सलाह ले रहा हूं। उन सभी से अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने और कोई लक्षण नजर आने पर जांच करवाने का अनुरोध कर रहा हूं जो पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं।

ICMR ने सांसदों और अधिकारियों पर ढाई हजार से ज्यादा टेस्ट किए
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संचालक बेनीवाल की पहले जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन आईसीएमआर की ओर से कराई जांच में वह पॉजिटिव पाए गए हैं। आईसीएमआर ने बताया कि सांसदों व अन्य अधिकारियों पर 2500 से ज्यादा टेस्ट किए गए।

हनुमान बेनीवाल के मामले में भ्रम की स्थिति
हालांकि जिन लोकसभा सदस्यों की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है, उनमें राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल की कहानी दिलचस्प है। राजस्थान के नागौर से सांसद बेनीवाल ने बताया कि कोरोना के लक्षण आने पर जब 30 जुलाई को जांच करवाई तो उनकी जांच पॉजिटिव आई। उसके बाद 6 अगस्त को हुई दूसरी जांच में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। उसके बाद उन्होंने फिर 13 अगस्त को कोरोना जांच करवाई, जिसका परिणाम निगेटिव आया। उनका कहना है कि 11 सितंबर को उन्होंने संसद भवन में फिर से अपना सैम्पल दिया था, जो पॉजिटिव आई। हालांकि दिलचस्प मोड़ तब आया जब बेनीवाल ने महज दो दिनों बाद 13 सितंबर को जयपुर में जब अपना सैम्पल दिया तो परिणाम निगेटिव आया।

पिछले 24 घंटे में 1136 लोगों की मौत
देश में कोरोना का प्रकोप खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। हर रोज मरीजों की बढ़ती संख्या परेशान करने वाली हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब 48,46,427 पहुंच गई है जबकि पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 1,136 लोगों की मौत हो गई है। इससे मृतकों की संख्या बढ़कर 79,722 हो गई है।

कोरोना से मृत्यु दर घटकर 1.64 फीसदी हो गई
मंत्रालय के अनुसार, कोरोना से मृत्यु दर घटकर 1.64 फीसदी हो गई है। आंकड़े के अनुसार देश में अभी इस महामारी से पीड़ित 9,86,598 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है जबकि 37,80,107 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

कमेंट करें
InEBm