दैनिक भास्कर हिंदी: Corona Virus: भारत कोरोना को कंट्रोल करने में दूसरे स्थान पर, जापान-अमेरिका को किया पीछे

April 21st, 2020

हाईलाइट

  • भारत में कोविड-19 मरीजों का आंकड़ा 17 हजार के पार
  • कोरोना से अबतक 560 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में अब तक 17 हजार से अधिक कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। बीते दो महीने में 2 लाख से अधिक अधिक लोगों की टेस्टिंग हुई। टेस्ट पॉजिटिविटी रेट से सामने आया है कि भारत ने नोवल कोरोनावायरस को कई हद तक काबू कर लिया है। मेडिकल नियामक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से जारी लैब टेस्ट डेटा के अनुसार औसत 23 लोगों का टेस्ट करने पर एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया। 

भारत में 19 अप्रैल तक टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी था। वहीं ब्राजील का 6.4 फीसदी, जर्मनी 7.7 फीसदी, जापान 8.8 फीसदी, इटली 13.2 फीसदी, स्पेन 18.2 फीसदी और अमेरिका 19.3 फीसद था।

हालांकि आईसीएमआई टेस्टिंग डेटा हर दिन होने वाले टेस्ट की संख्या बढ़ाकर और नए केस में को-रिलेशन (0.98) दिखाता है। इससे पता चलता है कि अगर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए तो केस की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

अस्पताल ने दिया विज्ञापन- मुस्लिम कोरोना टेस्ट कराकर आए, तभी होगा इलाज, विवाद बढ़ने पर मांगी माफी

भारत में पहला केस जनवरी महीने में सामने आया था। उशके बाद 4 लाख लोगों के टेस्ट किए गए और 20 अप्रैल तक 17 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं टेस्टिंग के अन्य पैमाने से पता चलता है कि भारत में आबादी के मुकाबले टेस्ट काफी कम हो रहे हैं। भारत ने टेस्टिंग के ट्रेसिंग और टारगेट सिस्टम को अपनाया है। इसमें बिना लक्षण वाले लोग टेस्टिंग प्रक्रिया से बाहर है। इस कारण कुछ लोगों की बिना इलाज के कोविड-19 के कारण मौत हो रही है।