• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Corona virus taught us lesson that the time has come be self reliant says chief of defence staff general bipin rawat

दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना वायरस ने सिखाया सबक, अब होना होगा आत्मनिर्भर- बिपिन रावत

April 26th, 2020

हाईलाइट

  • देश के लिए सेना को खुद करना होगा अपना बचाव- बिपिन रावत
  • हम सारी मीटिंग को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कर रहे हैं- बिपिन रावत
  • कोरोना वायरस से लड़ने में हमारे देश ने अच्छा काम किया है- बिपिन रावत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि सशस्त्र बलों के रूप में हम कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। हमें सुनिश्चित करना है कि हम सुरक्षित रहे क्योंकि यदि हमारे जवान वायरस से प्रभावित हुए तो हम अपने देशवासियों की सुरक्षा कैसे करेंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने बहुत सीमित संख्या में तीनों सेनाओं को प्रभावित किया है। अनुशासन और धर्य ने हमें वायरस के फैलने से रोकने में मदद की है। 

दिशानिर्देशों का पालन करना होगा
बिपिन रावत ने कहा कि हमारे सभी लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड कर लिया है। हम यह सुनिश्चित करने में सक्षण होंगे की वायरस का प्रसार न होना पाए। उन्होंने कहा, 'हमे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने, जिन लोगों को क्वारंटाइन में रहने की जरूरत है वो क्वारंटाइन में रहें। इसको लेकर बहुत सख्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। हम सारी मीटिंग को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कर रहे हैं।'

हमारे देश ने अच्छा काम किया
उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस से लड़ने में हमारे देश ने अच्छा काम किया है। हम आगे भी अच्छा करेंगे। जह तक हम जारी दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे, अनुशासन और सब्र हमें इस परेशानी पर जीत हासिल करने में मदद करेगा।' रावत ने कहा कि हम रक्षा सेवाओं में विदेशों से हथियार, उपकरण और गोला-बारूद का आयात कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम इस उद्योग को चुनौती दे सकते हैं। अब समय आ गया है कि हम देश में अपने गोला बारूद आदि का निर्माण शुरू कर सकते हैं। 

आत्मनिर्भर बनना होगा
जनरल बिपिन रावत ने आगे कहा कि नोवल कोरोना वायरस ने हमें एक सबक सिखाया है कि अब आत्मनिर्भर होने का समय आ गया है। अब हमें दूसरों का समर्थन करना होगा, दूसरों पर निर्भर नहीं होना होगा। अब यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम मेक इन इंडिया को समर्थन करें।