comScore

कोरोना वायरस: दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद, अब तक 31 संक्रमितों की पुष्टि, पीएम की ब्रसेल्स यात्रा स्थगित


हाईलाइट

  • मोदी का भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स दौरा स्थगित
  • कोविड-19 के इटली एंगल बयान पर लोकसभा में हंगामा
  • कोरोनावायरस के कारण एशिया कप से हटी भारतीय तीरंदाजी टीम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के वुहान से फैला कोरोनावायरस अब तक 81 देशों में फैल चुका है और करीब 3,305 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं लगभग 96,171 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में कोरोनोवायरस का एक और मामला सामने आने के बाद भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 30 हो गई है।इनमें से 14 भारतीय और 16 विदेशी नागरिक हैं। इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा होते देख केजरीवाल सरकार ने पांचवी तक के सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं और सभी शासकीय दफ्तरों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी है। कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बेल्जियम के ब्रसेल्स की यात्रा को भी स्थगित कर दिया गया है। पीएम वहां यूरोपियन यूनियन और भारत के बीच होने वाले शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले थे।

कोरोनावायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि लोगों के बीच एक डर का माहौल है। हालांकि लोगों को डरने के बजाए जागरूक रहने की ज्यादा जरूरत है। संक्रमित पाए गए सभी 30 मरीज चिकित्सकों की निगरानी हैं, सभी की हालत स्थिर है। कोरोनावायरस के मामलों पर नजर रखने के लिए मंत्रियों का समूह बनाया है। विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों की 21 एयरपोर्ट और 12 बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। इन लोगों के कॉन्टेक्ट नंबर और पते नोट किए गए हैं। विदेशों से आने वाले 6 लाख लोगों की ​स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

मोदी का भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स दौरा स्थगित
कोरोनावायरस (कोविड-19) के बढ़ते प्रकोप के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स का दौरा स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कोरोना की वजह से दोनों पक्षों में सहमति बनी है कि मौजूदा हालात में यात्रा करना मुनासिब नहीं होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए सम्मेलन स्थगित कर दिया गया है। अगली तारीख दोनों पक्षों में विचार विमर्श के बाद तय की जाएगी। 

दिल्ली में सभी प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद
दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सभी प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है। इस फैसले की सूचना देते हुए उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, बच्चों के बीच कोरोनावायरस (कोविड-19) के प्रसार की आशंका के मद्देनजर एहतियातन सभी प्राइमरी स्कूलों (सरकारी/सहायता प्राप्त/निजी/एमसीडी/एनडीएमसी) को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। 

कोविड-19 के इटली एंगल बयान पर लोकसभा में हंगामा
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता हनुमान बेनीवाल की सोनिया गांधी और राहुल गांधी को देश में फैले कोरोना वायरस से जोड़ने संबंधी टिप्पणी के बाद लोकसभा में हंगामा मच गया। मामला तब भड़का, जब स्वास्थ्य मंत्री के बयान के बाद सदन में सदस्यों द्वारा सुझाव देने का दौर चल रहा था। तभी सदन में हनुमान बेनीवाल ने कोरोना वायरस के इटली एंगल को लेकर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर हमला बोल दिया। इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने सदन में जमकर विरोध किया और सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। बता दें कि इटली कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जहां अब तक 3,089 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और अब तक 107 मौतें हो चुकी हैं। भारत में भी इटली के 16 नागरिकों में इस वायरस की पुष्टि हुई है।

कोरोनावायरस के कारण एशिया कप से हटी भारतीय तीरंदाजी टीम
भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने कोरोनावायरस के खतरों को देखते हुए बैंकाक में होने वाले आगामी एशिया कप विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में अपनी टीम को नहीं भेजने का फैसला किया है। एएआई के सहायक सचिव गुंजन अबरोल ने बताया कि हम पत्र के माध्यम से विश्व तीरंदाजी को बता चुके हैं कि हम इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे। 

कमेंट करें
oWUFY