comScore

Corona Virus in India: सरकार के सामने बढ़ी चुनौती, अगले हफ्ते तेजी से बढ़ सकती है कोरोना मरीजों की संख्या

May 09th, 2020 08:36 IST
Corona Virus in India: सरकार के सामने बढ़ी चुनौती, अगले हफ्ते तेजी से बढ़ सकती है कोरोना मरीजों की संख्या

हाईलाइट

  • कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है
  • हर दिन कोविड-19 के तीन हजार से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार के सामने मरीजों को बेहतर उपचार और मृत्युदर को रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है। हर दिन कोविड-19 के तीन हजार से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं तीसरे लॉकडाउन में मिली छूट का असर अगले हफ्ते से देखने को मिलेगा। फिलहाल कोरोना संक्रमितों की संख्या 56 हजार के पास हो गई है, जबकि अगले 7 दिन में 80 हजार से अधिक हो सकती है। 

हर तीसरा मरीज हो रहा ठीक:
कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही हर तीसरा मरीज ठीक हो रहा है। जहां स्वस्थ्य होने वाले मरीज 29.36 प्रतिशत है, जबकि मरने वाले रोगी 3.2 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों के तुलना में भारत में मरने वालों मरीजों का प्रतिशत कम है। इसे और भी सुधारा जाएगा। 

वेंटिलेटर की 1.1 प्रतिशत मरीजों को पड़ी जरूरत:
लव अग्रवाल ने कहा कि कुल मरीजों में महज 1.1 फीसद को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी है। 3.2 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन और 4.7 फीसदी मरीजों को आइसीयू में रखना पड़ा है। वहीं 9 फीसद रोगियों को अस्पताल में स्पेशल इलाज की जरूरत पड़ी है। बाकी 91 फीसद मरीज सामान्य इलाज से ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, पीपीई जैसे उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता है।  

रिपोर्ट: सेक्स से भी हो सकता है कोरोना! स्पर्म में मिला वायरस

सात दिनों में 103 नए जिले कोरोना जिले हुए:
30 अप्रैल को सरकार ने सूची जारी की थी, जिसमें 318 जिलों को ग्रीन जोन बताया गया। वहीं 130 जिले रेड जोन और 284 जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया था। लव अग्रवाल ने बताया कि अब ग्रीन जोन जिलों की संख्या 216 हो गई है। पिछले साल दिनों में 103 नए जिले कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। 

कमेंट करें
YrGpE