महाराष्ट्र के चार जिलों में कोविड -19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास- जानिए कौन-कौन से हैं शहर...

covid-19 vaccination rehearsal in four districts of Maharashtra- know which cities are ...
महाराष्ट्र के चार जिलों में कोविड -19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास- जानिए कौन-कौन से हैं शहर...
महाराष्ट्र के चार जिलों में कोविड -19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास- जानिए कौन-कौन से हैं शहर...

डिजिटल डेस्क, मुंबई । राज्य में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए शनिवार को महाराष्ट्र के चार जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। टीकाकरण का पूर्वाभ्यास नागपुर, जालना, पुणे और नंदूरबार जिलों में बनाए गए स्वास्थ्य केंद्रों पर किया गया। जिला प्रशासन ने विभिन्न कार्यों के लिए विशिष्ट टीमों का गठन किया था और डमी लाभार्थियों का डेटा अपलोड करना, स्थल निर्माण, टीका आवंटन, लाभार्थियों को टीकाकरण संबंधी जानकारी से अवगत कराना और लाभार्थियों को एकत्रित करना आदि जैसे कार्य किए गए।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने अपने गृह जिले जालना में पत्रकारों को बताया कि राज्य आने वाले दिनों में वास्तविक कोविड-19 टीकाकरण के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि वास्तविक टीकाकरण अभ्यास के लिए प्रणाली की तैयारियों को जांचने के उद्देश्य से टीकाकरण पूर्वाभ्यास चुनिंदा शहरों, कस्बों और गांवों में किया जा रहा है।टोपे ने कहा कि वास्तविक सामूहिक टीकाकरण के पहले चरण के लिए लाभार्थियों का चयन चुनाव आयोग की मतदान प्रक्रिया पर आधारित होगा। टोपे ने कहा कि एकमात्र अपवाद यह होगा कि जिस व्यक्ति को एसएमएस मिलेगा, वही केवल टीकाकरण के लिए आ सकता है।

उन्होंने कहा-पोलिंग बूथ की तरह, व्यक्ति को स्वास्थ्य केंद्र में प्रवेश करने से पहले पहचान पत्र दिखाना होगा। सत्यापन के बाद, टीका लगाया जाएगा और जिस व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा उसे निगरानी के लिए पास के विश्राम कक्ष में स्थानांतरित किया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग कमरे बनाए जाएंगे। टोपे ने कहा, ‘‘जिस व्यक्ति को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा उसकी निगरानी इन कमरों में डॉक्टरों या नर्सों द्वारा की जाएगी और यदि उसे कोई बेचैनी महसूस होती है या उस पर अन्य कोई प्रतिकूल असर होता है तो उसे चिकित्सा सहायता प्रदान की जाएगी। महाराष्ट्र वास्तविक टीकाकरण करने के लिए तैयार है।

मुंबई में शुरु हुई कोरोना टीकाकरण की तैयारी 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना टीकाकरण की तैयारी शुरु हो गई है। शनिवार को मुंबई महानगर पालिका के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश ककानी ने मुंबई के आठ कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया।  गौरतलब है कि मुंबई के जिन आठ अस्पतालों में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। उसमें केईएम, सायन, मुंबई सेंट्रल स्थित नायर,आर एन कूपर, भाभा, वी.एन देसाई, राजावाड़ी अस्तपाल व कांदिवली के डॉक्टर बाबा साहब आम्बेडकर अस्पताल का समावेश है। इसके अलावा कंजूरमार्ग की एक इमारत की पहली मंजिल पर कोरोना के टीके का स्टॉक रखा गया है। 

Created On :   2 Jan 2021 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story