दिल्ली की हवा हो रही प्रदुषित,सीपीसीबी ने नगर निगम से मांगा जवाब

CPCB sent a show-cause notice to the South and East Delhi Municipal Corporation
दिल्ली की हवा हो रही प्रदुषित,सीपीसीबी ने नगर निगम से मांगा जवाब
दिल्ली की हवा हो रही प्रदुषित,सीपीसीबी ने नगर निगम से मांगा जवाब
हाईलाइट
  • दिल्ली की हवा हो रही प्रदुषित
  • नगर निगम को दो दिन में देना होगा जवाब
  • सीपीसीबी ने नगर निगम से मांगा जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में शनिवार को अनुकूल वातावरण परिस्थितियों के चलते एयर क्वालिटी में थोड़ा सुधार तो हुआ, लेकिन यह आंकड़े संतोषजनक नहीं हैं। इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) को वायु प्रदूषण रोकने में असफल रहने पर कारण बताओ नोटिस भेजा है।

हवा की रफ्तार तेज
सीपीसीबी ने दोनों ही नगर निगमों से नोटिस जारी कर पूछा है कि नगर निगमों के आयुक्तों के खिलाफ निष्क्रियता के लिए मामला क्यों न चलाया जाए। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में समग्र एयर क्वालिटी सूचकांक 299 रहा जो ‘‘खराब’’ की श्रेणी में आता हैय़ वहीं अधिकारियों का कहना है कि हवा की रफ्तार में तेजी आने से प्रदूषक कणों का बिखराव होने में मदद मिली।

सीपीसीबी कर सकता है कार्रवाई 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि 16 क्षेत्रों में एयर क्वालिटी ‘अत्यंत खराब’ और 15 क्षेत्रों में ‘खराब’ श्रेणी में रही। सीपीसीबी ने 29 नवम्बर को दो नोटिस जारी करते हुए इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा कि एसडीएमसी और ईडीएमसी आयुक्तों के खिलाफ उनके कार्य क्षेत्रों में ‘वायु प्रदूषण की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण में असफल’ रहने के लिए अभियोजना की कार्रवाई क्यों न शुरू की जाए।

दो दिन में देना होगा जवाब
सीपीसीबी के अध्यक्ष एस पी सिंह परिहार ने नोटिसों का जवाब 48 घंटे के अंदर मांगा है। बोर्ड ने एसडीएमसी को भेजे नोटिस में कहा कि नागरिकों और प्रदूषण निगरानी इकाई द्वारा तैनात टीमों की ओर से प्राप्त 866 शिकायतों में से अभी तक सिर्फ 200 शिकायतों का निराकरण किया गया है। 334 शिकायतों की जांच की गई है और 332 पर ध्यान नहीं दिया गया है।

 

 

Created On :   2 Dec 2018 3:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story