दैनिक भास्कर हिंदी: Cyclone Amphan: कभी भी खतरनाक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान अम्फान, फोर्स टीम अलर्ट

May 18th, 2020

हाईलाइट

  • तूफान अम्फान को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • चक्रवाती तूफान अम्फान कभी भी खतरनाक रूप से सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात अम्फान (Amphan) ने तूफान का रूप ले लिया है। यह आज (सोमवार) पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के सागर और हटिया द्वीप को पार करेगा। आईएमडी ने चक्रवाती तूफान अम्फान के तेज होने के बाद अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिक सुनिता देवी ने कहा कि तूफान छह किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और चक्रवाती तूफान में बदल गया है। 

भारी बारिश होने की संभावना
उन्होंने कहा कि ओडिशा के पारादीप से 990 किलोमीटर दक्षिण, पश्चिम बंगाल के दीघा के दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम में 1 हजार 140 किलोमीटर और बांग्लादेश के खेपुपारा से 1 हजार 260 किलोमीटर दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम में स्थित इस तूफान के 12 घंटों के दौरान और अधिक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने की संभावना है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और फिर यह उत्तर/उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ कर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में तेजी से आगे बढ़ेगा और 20 मई की दोपहर या शाम के वक्त सागर और हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश तट को पार करेगा। इस क्षेत्र में बेहद तेज हवाओं व ज्वार उठने सहित भारी बारिश होने की संभावना है।

मछुआरों को समुंदर किनारे नहीं जाने की सलाह
मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 24 घंटे तक मछली पकड़ने के लिए बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में न जाएं। साथ ही उन्हें 18 से 20 मई के बीच उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आस-पास के बांग्लादेशी तटों पर भी नहीं जाने को लेकर चेताया गया है।

सभी फोर्स टीम अलर्ट 
चक्रवात अम्फान के खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ, सशस्त्र बल और भारतीय तटरक्षक बल को भी अलर्ट पर रखा गया है और सभी फॉर्स राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत के माध्यम से समन्वय स्थापित कर रही हैं।