दैनिक भास्कर हिंदी: जिला प्रशासन ने पहले आंख दिखाई, अब देनी पड़ रही है सफाई

October 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के प्रस्तावित अमेठी दौरे को जिला प्रशासन ने आखिरकार हरी झंडी दे दी है। पहले यह खबर आ रही थी कि राहुल के दौरे को अमेठी प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर परमिशन नहीं दी। जिला प्रशासन ने कहा था, कि 'उनके 4 से 6 अक्टूबर के इस दौरे के दौरान प्रशासन राहुल गांधी को सुरक्षा देने में असमर्थ है।' लेकिन अब अमेठी डीएम ने इस बात को गलत बताते हुए कहा है कि हमने सिर्फ सुझाव दिया था। दौरे के लिए मना नहीं किया गया था। 

डीएम योगेश कुमार ने दोबारा एक पत्र जारी करते हुए लिखा है कि कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी के दौरे को रद्द करने की खबरें गलत है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को लेकर सिर्फ सलाह दी गई थी, रद्द करने का कोई आदेश नहीं दिया गया।डीएम ने लिखा, 'माननीय सांसद के दौरे को रोकने की कोई कार्रवाई नहीं की गई, उन्हें सिर्फ सुरक्षा की दृष्टि से अवगत कराया गया था'।

पत्र भेज किया था मना
जिला प्रशासन ने इस सिलसिले में कांग्रेस कमेटी को भी पत्र भेजा है। अमेठी के डीएम योगेश कुमार ने कांग्रेस जिला अध्यक्ष को पत्र लिखकर पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे को आगे बढ़ाने को कहा है। योगेश कुमार ने बताया कि अमेठी में मूर्ति विसर्जन दशहरे के पांचवें दिन किया जाता है। 5 से 6 अक्टूबर के बीच यहां मूर्ति विसर्जन होना है। पूरे जिले में 896 मूर्तियों का विसर्जन किया जाना है। ऐसे में जिला प्रशासन और पुलिस पर बहुत दबाव है। ऐसे में अगर राहुल गांधी आते हैं तो उन्हें सुरक्षा दिया जाना संभव नहीं हो पाएगा। उधर जिला कांग्रेस कमेटी का कहना है कि राहुल गांधी का प्रस्तावित दौरा तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा और दौरे को किसी भी हाल में आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

कांग्रेस ने लगाया था साजिश का आरोप

वहीं कांग्रेस ने प्रशासन के इस कदम को साजिश करार दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह का कहना है, 'बीजेपी राहुल गांधी से घबराती है। बीजेपी सरकार नहीं चाहती कि अमित शाह के दौरे से पहले राहुल गांधी यूपी आकर अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करें'। अखिलेश प्रताप ने कहा कि दशहरा और मुहर्रम रविवार को खत्म हो गया है। ऐसे में ये साफ है कि अमित शाह के दौरे से पहले योगी सरकार राहुल को अमेठी नहीं जाने देना चाहती। बता दें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 10 अक्टूबर को अमेठी में रहेंगे। प्रशासन की तरफ से उनके कार्यक्रम को मंजूरी मिल गई है।

राहुल गांधी के दफ्तर का सूत्रों का दावा किया कि प्रशासन राजनैतिक कारणों से राहुल के दौरे को टालना चाहता है। जिससे अमित शाह के दौरे से पहले राहुल अमेठी का दौरा ना कर सके।