तमिलनाडू में जल्लीकट्टू के दौरान अब तक 4 लोगों की मौत

death and injury in Tamilnadu during Jallikattu and manjuvirattu
तमिलनाडू में जल्लीकट्टू के दौरान अब तक 4 लोगों की मौत
तमिलनाडू में जल्लीकट्टू के दौरान अब तक 4 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडू के विभन्न स्थानों पर पारंपरिक खेल "जल्लीकट्टू" और "मांजाविरट्टू" के दौरान अब तक चार लोगों की मौत हो गई है। इनमें 3 लोगों की मौत आज मंगलवार को हुई है। सांड को काबू करने वाले इस पारंपरिक खेल में दो लोगों की मौत शिवगंगा जिले के सिरावायल में और 1 व्यक्ति की मौत तिरूचिरापल्ली जिले के आवरंगाडू में हुई है। इससे पहले सोमवार को मदुरै के पलामेदु में एक 19 वर्षीय युवक की मौत हो गई थी।

पुलिस ने बताया है कि मंगलवार को सिरावायल में मांजाविरट्टू खेल (जल्लीकट्टू की तरह ही सांड को काबू करने वाला पारंपरिक खेल) के दौरान बेकाबू सांड दर्शकों के बीच पहुंच गया और उसने वहां लोगों पर हमला कर दिया। इस घटना में 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिनकी बाद में मौत हो गई। वहीं तिरूचिरापल्ली जिले के आवरंगाडू में जल्लीकट्टू के दौरान एक भड़के हुए सांड ने सोलई पांडियन नाम के एक व्यक्ति को मार डाला।

इसी के साथ तमिलनाडू के आलंगाल्लुर में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध जल्लीकट्टू में भी 25 लोग घायल हुए हैं। आलंगाल्लुर में जल्लीकट्टू खेल का उद्घाटन मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने किया। यहां इस पारंपरिक खेल में 1100 बैल और 1500 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था। आलंगाल्लुर में बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे थे। इसमें विदेशी दर्शक भी शामिल थे। यहां विजेताओं को सोने के सिक्के और फर्नीचर पुरस्कार के रूप में दिए गए। कार्यक्रम में पुलिस व्यवस्था भी चाक-चौबंद थी। यहां करीब 1200 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। चिकित्सकीय टीमें भी मौके पर मौजूद थीं।

बता दें कि जल्लीकट्टू तमिलनाडु में पोंगल फेस्टिवल का ही एक हिस्सा है। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने तमिल कल्चर के इस पारंपरिक खेल को बैन कर दिया था। इसके पीछे इस खेल में सांडों पर अत्याचार और मारे जाने वाले लोगों को कारण बताया गया था। इसके बाद पूरे तमिलनाडु में कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन हुए थे। हालांकि तमिलनाडु विधानसभा ने एक कानून बनाकर कोर्ट के बैन को बायपास कर दिया। सरकार ने जल्लीकट्टू के लिए कई नियम भी बनाए हैं, जिनका खेल में पालन जरुरी कर दिया गया है।

Created On :   16 Jan 2018 4:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story