Budget 2019 : डिफेंस सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान, बजट 3 लाख करोड़

Defence budget increased over 3 lakh crore
Budget 2019 : डिफेंस सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान, बजट 3 लाख करोड़
Budget 2019 : डिफेंस सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान, बजट 3 लाख करोड़
हाईलाइट
  • डिफेंस सेक्टर के लिए तीन लाख करोड़ रुपए का बजट
  • डिफेंस सेक्टर पर सरकार का बड़ा ऐलान
  • रक्षा बजट में 4000 करोड़ की बढ़ोत्तरी

डिजीटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में डिफेंस सेक्टर पर ख़ास ध्यान दिया है। सरकार की ओर से डिफेंस सेक्टर के लिए तीन लाख करोड़ रुपए के बजट का आवंटन किया गया है। यह पहली बार है जब डिफेंस सेक्टर के लिए तीन लाख करोड़ रुपए आवंटन किए गए हैं। 

शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करते हुए कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "हमारे सैनिक कठिन हालात में देश की रक्षा करते हैं। सरकार सैनिकों के हित का ध्यान रखती है। हमारे सैनिक हमारे सम्मान है। हमने वन रैक वन पेंशन का वादा पूरा किया।" उन्होंने कहा कि, वन रैक वन पेंशन के तहत हमने रिटायर्ड सैनिकों को 35 हजार करोड़ रुपए दिए। गोयल ने आगे कहा, अगर हमारे सैनिकों को फंड की और जरूरत होगी तो सरकार व्यवस्था करेगी।


रक्षा बजट में 4000 करोड़ की बढ़ोत्तरी
 
वर्ष 2018 के आम बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने डिफेंस सेक्टर के लिए 2,95,511 करोड़ रुपए आवंटन किए थे। इस हिसाब से अंतरिम बजट में सरकार ने रक्षा बजट में 4000 करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी की है। वहीं वर्ष 2017 में डिफेंस सेक्टर के लिए 2.74 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था। बीते वर्ष बजट में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रक्षा उत्पादन नीति 2018 का ऐलान किया गया। इसके साथ रक्षा उत्पादन क्षेत्र में एफडीआई और प्राइवेट इनवेस्टमेंट के मौके मिले हैं। 

Created On :   1 Feb 2019 7:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story