Delhi Election Result: किसकी होगी दिल्ली कौन पहनेगा ताज, कबसे शुरू होगी गिनती, कहां देखें रिजल्ट, वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

Delhi Election Result 2020 Counting time how to check when will trends start coming in
Delhi Election Result: किसकी होगी दिल्ली कौन पहनेगा ताज, कबसे शुरू होगी गिनती, कहां देखें रिजल्ट, वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
Delhi Election Result: किसकी होगी दिल्ली कौन पहनेगा ताज, कबसे शुरू होगी गिनती, कहां देखें रिजल्ट, वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
हाईलाइट
  • दिल्ली में इस बार 62.59 फीसद मतदान हुआ है
  • मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने लगभग 21 केंद्र बनाए हैं
  • यह पिछली बार से 5 फीसद कम है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार यानी 11 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे। 8 फरवरी शनिवार को दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। दिल्ली में इस बार 62.59 फीसद मतदान हुआ है। यह पिछली बार से 5 फीसद कम है। हालांकि, चुनाव आयोग को ये आंकड़े जारी करने के लिए 24 घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। सबसे ज्यादा 71.6 फीसद मतदान बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में हुआ। जबकि सबसे कम 45.4 फीसद दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में रहा। मतदान खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की जीत बताई जा रही है। सभी चैनल ने अपने-अपने एग्जिट पोल में "आप" की जीत बताई है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि वह एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं कर रही और नतीजे एग्जिट पोल के विपरीत आएंगे। भाजपा नेता मनोज तिवारी का मानना है कि उनकी पार्टी इस बार दिल्ली में 48 से ज्यादा सीटें लाएगी।

क्या रहा था पिछले चुनाव का रिजल्ट
दिल्ली में 2015 के पिछले विधानसभा चुनाव में AAP ने 70 में से 67 सीटें जीती थीं, जिसमें कुल वोट फीसद 54 फीसदी था। इसके 2020 में बढ़कर 56 फीसद होने का अनुमान है। भाजपा का अनुमान है कि 2015 के दिल्ली विधानसभा के मतदान में 32 फीसद से 35 फीसद की वोट शेयर की हिस्सेदारी होगी।

कब से शुरू होगी काउंटिंग
मतों की गिनती मंगलवार सुबह करीब 8 बजे शुरू होगी। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने लगभग 21 केंद्र बनाए हैं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने एएनआई को बताया, "हमने मतगणना के लिए 21 केंद्र बनाए हैं, जिसमें हर निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक हॉल होगा। मतगणना 11 फरवरी को सुबह 8 बजे शुरू होगी।"

इस बार के दिल्ली चुनाव में "आप" ने काम को मुख्य मुद्दा बनाया था। वहीं, बीजेपी के पास सीएम का कोई मजबूत चेहरा नजर नहीं आया। वोटिंग के बाद पार्टी ने इसे स्वीकार भी किया। भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में राष्ट्रवाद का मुद्दा फिर उछाला। जिसमें शाहीन बाग, राम मंदिर, धारा 370, CAA प्रमुख तौर पर रहे। दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बीजेपी ने सभी घोड़े खोल दिए। पार्टी के सारे नेता मैदान में उतर गए। अमित शाह गलियों में घूमकर पर्ची बांटते देखे गए। उत्तर प्रदेश से योगी आदित्यनाथ को बुलाया गया। उधर, कांग्रेस के पास न तो सीएम का कोई चेहरा नजर आया और न ही पार्टी के पास अपना कोई मुद्दा था जिसे लेकर वह मैदान में उतरे।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल
एग्जिट पोल में बताया गया है कि सत्तारूढ़ AAP दिल्ली चुनाव में शानदार जीत के साथ सत्ता में लौटेगी, जबकि भाजपा में कुछ सुधार दिख सकता है, लेकिन वह दूसरे स्थान पर रहेगी। कुछ एग्जिट पोल भविष्यवाणी की गई है कि AAP 70-सदस्यीय विधानसभा में तीन-चौथाई बहुमत के साथ जबकि बाकी में बताया गया है कि पार्टी दो-तिहाई बहुमत से जीतेगी। एग्जिट पोल में कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है।

द न्यूज एक्स-नेता एप एग्जिट पोल
द न्यूज एक्स-नेता एप एग्जिट पोल के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को 53 से 57 के बीच सीटें मिल सकती हैं और वह दिल्ली में सरकार बनाने की स्थिति में हैं। जबकि भाजपा को सिर्फ 11 से 17 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है, जबकि कांग्रेस को शायद ज्यादा से ज्यादा दो सीटें और कम से कम एक भी ना मिले।

न्यूज एक्स ने पोलस्ट्रैट के साथ एक और एग्जिट पोल किया, जिसमें भी कोई ज्यादा अंतर नहीं है। इसके अनुसार, आप को 50 से 56 सीटें, भाजपा को 10 से 14 सीटें जबकि कांग्रेस का इसमें खाता भी नहीं खुलेगा।

टाइम्स नॉउ-आईपीएसओएस एग्जिट पोल
हालांकि, टाइम्स नॉउ-आईपीएसओएस एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा ने दिल्ली चुनाव में कड़ी टक्कर दी है और उसे 23 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन आप फिर भी 47 सीटों के साथ सुरक्षित है। वहीं, कांग्रेस का यहां भी खाता खुलता नहीं दिख रहा है।

इंडिया टीवी आईपीएसओएस
इंडिया टीवी के साथ मिलकर आईपीएसओएस ने एक अन्य सर्वे भी किया। इसके परिणाम भाजपा के लिए थोड़ा अधिक खुशी देने वाले हैं। इसके अनुसार, भाजपा को 26 कांग्रेस को शून्य और आप को 44 सीटें मिल सकती हैं।

द रिपब्लिक-जन की बात
द रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल में आप को 48 से 61 जबकि भाजपा को 9 से 21 के बीच सीटे दी गई हैं। वहीं, कांग्रेस को शून्य या एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है।

न्यूज 24 के साथ जन की बात के एक अन्य सर्वे में 55 सीटें आप को, भाजपा को 15 और कांग्रेस को शून्य सीटें दी गई हैं।

एबीपी-सीवोटर
एबीपी-सीवोटर के सर्वे में कांग्रेस ने 2015 में मुश्किल से ही अपने रेकॉर्ड से वापसी की। इसमें आप को 49 और 63 के बीच रखा गया है। कांग्रेस के शून्य से चार सीटों के बीच होने की संभावना है, जबकि भाजपा के 5 से 19 सीटों के बीच होने का अनुमान है।

दिलचस्प बात यह है कि पिछले कुछ चुनावों के लिए बहुत सटीक सिद्ध हुए इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने आप को 59 से 68 सीटों का भारी बहुमत दिया है। यदि यह एग्जिट पोल के अनुसार जाता है, तो यह आप के लिए पूरी तरह से स्वीप है। यह भाजपा को दो से 11 सीटों के बीच बता रहा है और कांग्रेस के लिए इसने शून्य की भविष्यवाणी की है।

Created On :   10 Feb 2020 3:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story