दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली चुनाव : सरकारी कालोनियों में लगाए गए विशेष मतदाता शिविर

January 4th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली चुनाव : सरकारी कालोनियों में लगाए गए विशेष मतदाता शिविर

नई दिल्ली, 4 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में विधानसभा चुनाव-2020 की तैयारियों के बीच शनिवार-रविवार को 28 सरकारी कालोनियों में विशेष मतदाता शिविर लगाए जाने की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया। इसी क्रम में कई कालोनियों में शनिवार को भी विशेष मतदाता शिविर लगाए गए। यह क्रम रविवार को भी जारी रहेगा।

राज्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने शनिवार को यह जानकारी आईएएनएस को दी। उन्होंने कहा, शनिवार और रविवार को यह शिविर राजकीय कालोनियों में इसलिए लगाए जा रहे हैं, ताकि नौकरी-पेशा ज्यादा से ज्यादा लोग इन शिविरों में शामिल हो सकें। इन शिविरों में फॉर्म-6 व फॉर्म-8 और एक ही विधानसभा क्षेत्र में पता बदलने की स्थिति में फॉर्म-8ए भरने का भी विशेष तौर पर इंतजाम किया गया है।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, किदवई नगर, कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज, न्यू मोतीबाग, आर.के. पुरम, किदवई नगर पश्चिम, हुडको प्लेस विस्तार, काका नगर, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, विनय मार्ग, पंडारा रोड, रवींद्र नगर, भारती नगर, एंड्रूज गंज, चाणक्यपुरी, हुडको प्लेस, बापा नगर, शाहजहां रोड, लोधी स्टेट, सफदरजंग रोड स्थित सरकारी कालोनियों में इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि इन स्थानों पर रहने वाले 18 साल के युवा भी अपना मतदाता पहचानपत्र हासिल करके मताधिकार का उपयोग कर सकें।

इन शिविरों में मतदाता पंजीकरण, मतदान प्रक्रिया की जानकारी, ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों के बारे में भी विस्तृत जानकारी मुहैया कराई जा रही है। इन शिविरों में आने से सबसे ज्यादा लाभ पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को मिलेगा।