comScore

दिल्ली चुनाव : मतदाता जागरूकता अभियान के लिए निकाला अनोखा फार्मूला

January 02nd, 2020 21:01 IST
 दिल्ली चुनाव : मतदाता जागरूकता अभियान के लिए निकाला अनोखा फार्मूला

हाईलाइट

  • दिल्ली चुनाव : मतदाता जागरूकता अभियान के लिए निकाला अनोखा फार्मूला

नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में आगामी विधानसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार का काम दिन-ब-दिन जोर पकड़ता जा रहा है। राज्य निर्वाचन कार्यालय अभी से मतदाताओं को रिझाने-समझाने में जुट गया है। राज्य चुनाव विभाग हर वो उपाय करने में जुटा है, जिससे राज्य का ज्यादा से ज्यादा मतदाता जागरूक हो सके। मतदाता जागरूक होगा तभी मतदान का अनुपात भी बढ़ सकेगा।

इसी नजरिये से गुरुवार को राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा छेड़ी गई मुहिम के तहत ऑटो टिप्परों पर लगे लाउडस्पीकरों की आवाज दरवाजे-दरवाजे और गली-गली सुनाई दी। दिल्ली नगर निगम के स्वचालित ऑटो टिप्परों पर लगे लाउडस्पीकर के जरिये मतदाता जागरूकता संबंधी संदेश दिया जा रहा है।

मतदाता को जागरूक करने के इस अभियान में फिलहाल दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के 4 जोन में करीब 800 ऑटो टिप्पर शामिल किए गए हैं। यह जानकारी गुरुवार को आईएएनएस को दिल्ली राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी एक अधिकृत बयान में दी गई।

जानकारी के मुताबिक, आने वाले निकट समय में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 6 जोन के करीब 500, पूर्वी दिल्ली नगर निगम के दो जोन के करीब 400 लाउडस्पीकरशुदा ऑटो टिप्पर भी इस प्रचार-प्रसार अभियान में शामिल किए जाएंगे। इसी तरह नई दिल्ली नगर पालिक परिषद, दिल्ली छावनी परिषद क्षेत्र में भी प्रचार प्रसार अभियान शुरू किए जाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

मतदान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शुरू किए गए इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत 1 जनवरी 2020 तक 18 वर्ष की आयु के होने वाले नए युवा मतदाताओं को प्रचार-प्रसार के इस फार्मूले के तहत सबसे ज्यादा जागरूक करने की कोशिश की जा रही है। यह संदेश ऑडियो के रूप में है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने गुरुवार को आईएएनएस से बात करते हुए कहा, मतदान के प्रति रुचि जगाने के लिए ऑडियो संदेश के जरिये प्रचार-प्रसार का इससे ज्यादा प्रभावशाली रास्ता और कुछ नहीं लगता। हां, हम मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए अन्य माध्यमों का भी इस्तेमाल करने की तैयारियों को अंतिम ्नरूप दे चुके हैं। शीघ्र ही उन सबको भी अमल में ले आया जाएगा।

-- आईएएनएस

कमेंट करें
mZdRT