केजरीवाल का इशारा, दिल्ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन

Delhi government can start odd even formula again because of worse air quality
केजरीवाल का इशारा, दिल्ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन
केजरीवाल का इशारा, दिल्ली में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन
हाईलाइट
  • आप प्रमुख ने पड़ोसी राज्यों से बात करने की कही बात
  • केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना
  • दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की राजधानी में फिर ऑड ईवन फॉर्मूला लागू होने के संकेत दिए हैं। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक साल से केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं, लेकिन हल नहीं निकल पा रहा है।

बता दें कि इन दिनों दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार फिर पुराने तरीके अपना सकती है। केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण पर सच में काबू पाना है तो पड़ोसी राज्यों से बात करनी पड़ेगी। केंद्र सरकार को ये कदम उठाना चाहिए। जरूरत पड़ने पर हम ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करेंगे। 

 
इससे पहले केजरीवाल सरकार दिल्ली में तीन बार ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू कर चुकी है। इस फॉर्मूले को आखिरी बार एक साल पहले 13 से 17 नवंबर 2017 के बीच लागू किया गया था। दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ने के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों को अगले 5 दिनों तक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। बोर्ड द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में निजी गाड़ियों का कम से कम इस्तेमाल करने की भी सलाह दी गई है।

रविवार को दिल्ली में दूसरी बार प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने संभावना जाहिर की है कि मौसम संबंधी स्थितियों की वजह से अगले कुछ दिन दिल्ली की हवा और खराब हो सकती है।

 

क्या है ऑड-ईवन

जिस भी शहर में इस फॉर्मूले को लागू किया जाता है, उसमें एक दिन ऑड और दूसरे दिन ईवन नंबर की गाड़ियों को ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे रोजाना शहर में चलने वाली गाड़ियों में से तकरीबन आधी ही एक बार में उपयोग की जा सकती हैं। विदेशों में ये पहले से प्रचलन में है। दिल्ली सरकार ने भी बढ़ते प्रदूषण के चलते इसे लागू करने की योजना बनाई है। 

Created On :   25 Dec 2018 12:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story