दिल्ली हाई कोर्ट को मिले 3 नए जज

Delhi High Court gets 3 new judges
दिल्ली हाई कोर्ट को मिले 3 नए जज
नई दिल्ली दिल्ली हाई कोर्ट को मिले 3 नए जज
हाईलाइट
  • छह न्यायाधीशों के स्थानांतरण को भी अधिसूचित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने गुरुवार को अधिवक्ता अनीश दयाल को न्यायाधीश और अधिवक्ता अमित शर्मा को अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई।

दो नियुक्तियों के अलावा, न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय से अपने स्थानांतरण के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में भी कार्यभार संभाला। केंद्र ने बुधवार को उनके तबादले की सूचना दी।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से नवंबर 2021 में दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नत करने के लिए अधिवक्ता अनीश दयाल और अमित शर्मा के नामों की सिफारिश की गई थी। तीन नए न्यायाधीशों के अपने कार्यालय का कार्यभार संभालने के साथ, उच्च न्यायालय की कार्य क्षमता 60 की स्वीकृत शक्ति के मुकाबले बढ़कर 47 हो गई।

कानून मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्र ने हाई कोर्ट के आठ नए जजों की नियुक्ति और छह जजों के तबादले की अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र ने अधिवक्ता वसीम सादिक नरगल को जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश चार साल पहले की थी।

सात न्यायिक अधिकारियों को पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया है। साथ ही, केरल उच्च न्यायालय के चार अतिरिक्त न्यायाधीशों को भी उसी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। इन नियुक्तियों के अलावा, मंत्रालय ने छह न्यायाधीशों के स्थानांतरण को भी अधिसूचित किया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jun 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story