हर वोट से मजबूत होता है लोकतंत्र : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Democracy is strengthened by every vote: Chief Electoral Officer
हर वोट से मजबूत होता है लोकतंत्र : मुख्य निर्वाचन अधिकारी
हर वोट से मजबूत होता है लोकतंत्र : मुख्य निर्वाचन अधिकारी
हाईलाइट
  • हर वोट से मजबूत होता है लोकतंत्र : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

नई दिल्ली, 14 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत उत्तरी दिल्ली नगर निगम और एक निजी एफएम रेडियो चैनल के संयुक्त तत्वावधान में यहां केशवपुरम में आयोजित ओ-2 मूवमेंट इनिशिएटिव कार्यक्रम का मंगलवार को शुभारंभ किया गया। समारोह से पहले राजधानी के पहले मानव निर्मित वन के लिए पौधरोपण भी किया गया।

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा, जैसे जंगल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। उसी तरह सफल चुनाव के बिना लोकतंत्र की कल्पना नहीं की जा सकती। स्वच्छ पर्यावरण जैसे जीवित प्राणियों की जीवन रेखा है, वैसे ही लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता के वोट का मतदान एक बीज है, जो कि लोकतंत्र रूपी वृक्ष को मजबूत करता है।

उन्होंने दिल्ली के मतदाताओं से आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव-2020 में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने का आग्रह किया।

सिंह ने आगे कहा, हम सभी दिल्ली वासियों को इसके लिए हाथ मिलाना चाहिए। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस बार दिल्ली का हर मतदाता वोट करे। यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी बनती है कि हमारे परिवार का प्रत्येक सदस्य (मतदाता), हमारे आस-पड़ोस का हर व्यक्ति वोट दे। ताकि मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. सिंह ने ईवीएम को चुनाव प्रक्रिया की रीढ़ बताया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से चुनाव अधिकारी विभिन्न स्थानों पर ईवीएम और वीवीपैट का प्रदर्शन करा रहे हैं, ताकि पहली बार वोट देने वाले मतदाता भी इसकी प्रक्रिया को समझ सकें।

उन्होंने कहा, मतदाता को वोट डालते समय वीवीपैट स्लिप की जांच गंभीरता से करनी चाहिए। क्योंकि उसी के ऊपर उम्मीदवार की क्रम संख्या, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होता है।

डॉ. रणबीर सिंह के मुताबिक, मतदाताओं की सुविधा को ध्यान रखते हुए मतदान केंद्रों पर शौचालय। दिव्यांग जनों के लिए रैंप, पीने का पानी, ब्रेल किट, साइन लैंग्वेज, विशेषज्ञ और प्रतीक्षालय क्षेत्र की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए नवीन प्रौद्योगिकी का उपयोग भी भरपूर किया गया है। विशेष रूप से डिजाइन किए चार मोबाइल एप बनाए गए हैं। इन मोबाइल एप में से एक वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, निर्वाचन क्षेत्र, मतदान केंद्र, उम्मीदवारों के बारे में जानकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम और अन्य जानकारी मतदाताओं को देगा। पीडब्लूडी एप दिव्यांग मतदाताओं को चुनाव के दौरान सहायता देने के उद्देश्य से बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि सी विजिल एक ऐसा एप है, जो मतदाताओं का सशक्तिकरण करता है। इससे मतदाता सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे कैसे दिल्ली विधानसभा चुनाव में नैतिक ढंग से भागीदारी निभा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यह एप आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जांच करने में मदद करता है। जिससे कोई भी मतदाता, उम्मीदवार की ओर से मतदाताओं में शराब, पैसे या उपहार बांटने आदि के दुरुपयोग करने पर घटना की लाइव रिकॉर्डिग कर पांच मिनट के भीतर एप पर अपलोड कर सकता है। इस पर शिकायत दर्ज होने पर एक उड़न दस्ता तुरंत उस स्थान पर भेजा जाएगा।

डॉ. सिंह ने बताया कि इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि किसी भी घटना से संबंधित वीडियो और फोटो मतदाता की फोन की गैलरी के माध्यम से ऐप पर अपलोड नहीं किए जा सकते हैं। इसकी शिकायत दर्ज करने के लिए इस एप्लिकेशन के माध्यम से ही वीडियो और फोटो को शूट किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि चौथा एप वोटर टर्नआउट है। यह एप मतदाताओं को पोलिंग बूथ के बारे में मतदान के दिन मिनट-दर-मिनट की जानकारी देने में मददगार होगा।

Created On :   14 Jan 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story