दैनिक भास्कर हिंदी: देवगौड़ा ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया, कांग्रेस ने समर्थन का दिया भरोसा

June 9th, 2020

हाईलाइट

  • देवगौड़ा ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया, कांग्रेस ने समर्थन का दिया भरोसा

बेंगलुरु, 9 जून (आईएएनएस)। जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। कर्नाटक में 19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने आईएएनएस को बताया, गौड़ा ने विधान सौध में रिटर्निग ऑफिसर एम.के. विशालक्षी को नामाकंन पत्र सौंपकर अपना नामांकन दाखिल किया।

गौड़ा के दूसरे बेटे और पूर्व मंत्री एच.डी. रेवन्ना और तीसरे बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी इस अवसर पर उपस्थित थे।

87 वर्षीय गौड़ा ने कांग्रेस द्वारा समर्थन देने के आश्वासन के बाद चुनाव लड़ने पर सहमति जताई, क्योंकि आवश्यक 44 वोटों को हासिल करने के लिए जेडी-एस विधायकों की संख्या कम है। पार्टी के पास 34 विधायक ही हैं।

पार्टी पदाधिकारी ने कहा, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने रविवार को गौड़ा को फोन किया और उनसे चुनाव लड़ने का अनुरोध किया।

यह दूसरी बार होगा जब गौड़ा राज्यसभा में प्रवेश करेंगे। इससे पहले जून 1996 से अप्रैल 1997 तक बतौर प्रधानमंत्री इसका सदस्य रह चुके हैं।

उन्होंने कहा, गौड़ा हमारे सदस्य कुपेन्द्र रेड्डी का स्थान लेंगे, जिनका उच्च सदन में 6 साल का कार्यकाल 25 जून को समाप्त हो रहा है। उन्होंने फिर से नामांकन की मांग नहीं की है।

नामांकन की जांच बुधवार को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 12 जून है।