दिव्यांग जन अब 11 अस्पतालों से पा सकेंगे प्रमाणपत्र

Disabled people will now be able to get certificates from 11 hospitals
दिव्यांग जन अब 11 अस्पतालों से पा सकेंगे प्रमाणपत्र
दिव्यांग जन अब 11 अस्पतालों से पा सकेंगे प्रमाणपत्र
हाईलाइट
  • दिव्यांग जन अब 11 अस्पतालों से पा सकेंगे प्रमाणपत्र

नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली में रहने वाले दिव्यांग जन अब राजधानी के 11 अस्पतालों से अपना दिव्यांग प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे। दिल्ली सरकार ने इस संबंध में नियमों में बदलाव कर दिया है। दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, इस निर्णय के माध्यम से दिल्ली के दिव्यांगजनों के लिए अस्पतालों की पहुंच को सुगम बनाया गया है। इन 11 अस्पतालों के अधिकार क्षेत्र में पूरी राजधानी होगी, जो किसी एक जिले तक सीमित न होकर दिल्ली के किसी भी भाग में रहने वाले आवेदक का दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनाने में सक्षम होंगे।

इससे पहले, आवेदक को राजधानी के हर जिले में इस कार्य के लिए निर्दिष्ट अस्पतालों के माध्यम से ही आवेदन करना होता था। पहले के अस्पताल, नए अस्पतालों के साथ दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाणपत्र देते रहेंगे।

दिव्यांग प्रमाणपत्र देने के कार्य के विकेंद्रीकरण से राजधानी के दिव्यांग जन, इनमें से किसी भी एक अस्पताल से दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनवाने की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

सरकार के आदेश के अनुसार, अब दिल्ली के 11 अस्पताल दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी कर सकते हैं। ये अस्पताल दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल, हिंदूराव अस्पताल, बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल, गोबिंद बल्लभ पंत अस्पताल, मानव व्यवहार संस्थान और संबद्ध विज्ञान संस्थान, सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, लेडी हार्डिग अस्पताल, एम्स और लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल हैं।

स्वास्थ्य सेवा महा निदेशालय के आदेश के अनुसार, यह अस्पताल दिल्ली में रहने वाले दिव्यांगजनों को, चाहे वे किसी भी जिले में निवास करते हों, दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी कर सकते हैं।

Created On :   16 July 2020 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story