Trump India Visit: आज पीएम मोदी की ट्रंप के साथ अहम बैठक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी करेंगे मुलाकात

Donald Trump India Visit Live Updates ahmedabad narendra modi namaste trump Trump India Visit PM Modi and Donald Trump
Trump India Visit: आज पीएम मोदी की ट्रंप के साथ अहम बैठक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी करेंगे मुलाकात
Trump India Visit: आज पीएम मोदी की ट्रंप के साथ अहम बैठक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी करेंगे मुलाकात
हाईलाइट
  • अहमदाबाद पहुंचें US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • आज से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा
  • मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' का कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने दो दिवसीय दौरे के लिए आज (सोमवार) भारत पहुंचे। गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्रंप का गले लगाकर स्वागत किया है। ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे।  मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रंप ने "नमस्ते ट्रंप" कार्यक्रम को संबोधित किया।

इसके बाद ट्रंप इसके बाद अपने परिवार के साथ ताज का दीदार करने आगरा पहुंचे। पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर के साथ ताज की खूबसूरती को निहारा और ताज के साथ फोटोज क्लिक करवाए। इस दौरान ट्रंप ने ताजमहल की विजिटर बुक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संदेश लिखा कि ताज भारतीय संस्कृति की समृद्ध धरोहर है। ताजमहल भारतीय संस्कृति की विविधतापूर्ण सुंदरता है। ट्रंप ने कहा कि ताज ने हमें प्रेरित और चकित किया। ताजमहल के दीदार के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति अपने परिवार के साथ दिल्ली रवाना हो गए। डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली के चाणक्यपुरी के ITC Maurya होटल में ठहरेंगे। इस होटल में उनके ठहरने के लिए खास व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी मंगलवार को ट्रंप के साथ कई अहम मुद्दों पर बैठक करेंगे। 

बता दें कि इस दौरे पर यूएस की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ हैं। बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ये पहला भारत दौरा है, ट्रंप अपने पूरे परिवार पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनेर के साथ भारत आए हैं।

Live updates

07.30:PM: दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प वायु सेना स्टेशन, पालम पहुंचे। वह कल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

 

06.30:PM: आगरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प को आगरा से विदा करते हुए "ताजमहल" का एक बड़ा चित्र भेंट किया।

 

 

06.15:PM: ताजमहल की विजिटर बुक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संदेश लिखा कि ताज भारतीय संस्कृति की समृद्ध धरोहर है। ताजमहल भारतीय संस्कृति की विविधतापूर्ण सुंदरता है। ट्रंप ने कहा कि ताज ने हमें प्रेरित और चकित किया।

 

 

06.00:PM: ताज महल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने पूरे परिसर में भ्रमण किया।

 

05.46:PM: आगरा के ताजमहल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प और उनके पति जैरेड कुशनर ने फोटो खिंचवाई।

05.30:PM: आगरा: ताज महल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया।

05.05:PM: ताजमहल का दीदार करने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

04.25 PM: आगरा एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डोनाल्ड ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका का स्वागत किया।

 

 

04.20 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप अहमदाबाद से आगरा पहुंच गए हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके साथ मौजूद हैं। डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका भी उनके साथ हैं। वह सभी ताजमहल का दीदार करेंगे।

04.15 PM: ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

 

 

03:10 PM:"नमस्ते ट्रंप" कार्यक्रम पर क्या बोलीं इवांका ट्रंप

 

 

03:00 PM: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों ने इवांका ट्रंप के साथ सेल्फी ली

 

 

02.55 PM: नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट

 

 

 

02.50PM: ताजमहल देखने के लिए आगरा रवाना हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पत्नी मेलानिया

पीएम मोदी का संबोधन

02.34 PM: पीएम मोदी ने कहा, हम सिर्फ Indo-Pacific Region में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की Peace, Progress और Security में एक प्रभावी योगदान दे सकते हैं और इसलिए, मैं मानता हूं कि प्रेसिडेंट ट्रंप का इस दशक की शुरुआत में ही भारत आना, एक बहुत बड़ा अवसर है। पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी में, नए Alignments, नए Competition, नए Challenges और नई Opportunities, बदलाव की नींव रख रहे हैं। भारत और अमेरिका के संबंध और सहयोग की, 21वीं सदी के विश्व की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मेरा स्पष्ट मत है कि भारत और अमेरिका Natural Partners हैं। आज जो देश भारत का Largest Trading Partner है, वो है अमेरिका।आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो है अमेरिका

02.30 PM: पीएम मोदी ने कहा, आज जो देश भारत का Largest Trading Partner है, वो है अमेरिका।आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो है अमेरिका। आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही नहीं बना रहा, आज भारत सबसे तेज Financial Inclusion करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है।
 

02.27 PM: पीएम मोदी ने कहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ही नहीं है, आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम भी चला रहा है।आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क ही नहीं बन रहा, आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सेनीटेशन प्रोग्राम भी चल रहा है। आज 130 करोड़ भारतवासी मिलकर न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं। हमारी युवा शक्ति aspirations से भरी हुई है। बड़े लक्ष्य रखना, उन्हें प्राप्त करना, आज न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है।

राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन

02.25 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 5 महीने पहले अमेरिका ने टेक्सास में एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया और आज भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हमारा स्वागत किया है। अमेरिका भारत को प्यार करता है, भारत की इज्जत करता है और अमेरिका हमेशा भारत का ईमानदार और निष्ठावान दोस्त रहेगा। भारत की पूरे विश्व में इस बात के लिए तारीफ की जाती है कि यहां लाखों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, जैन, ईसाई और यहूदी साथ-साथ प्रार्थना करते हैं। भारत की एकता पूरे विश्व के लिए एक मिसाल है। 

02.24 PM:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप: हम इस असाधारण आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा। PM मोदी ने "चाय वाले" के रूप में शुरुआत की, उन्होंने चाय बेचने वाले के रूप में काम किया। हर कोई उनसे प्यार करता है लेकिन मैं आपको यह बताता हूं, वह बहुत सख्त हैं।

02.23 PM: राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने संबोधन में होली, दिवाली जैसे त्योहारों का जिक्र किया। ट्रंप ने कहा कि भारत में आज हिंदु, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं। फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है।अमेरिका में रहने वाले कई बिजनेसमैन गुजरात से आते हैं, ऐसे में अमेरिका के विकास में अहम भूमिका निभाने के लिए हम सभी का शुक्रिया करते हैं।

02.21 PM: राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, बोले कि भारत हर साल 2000 से अधिक फिल्में बनाता है, जो बॉलीवुड है। पूरी दुनिया में इसका स्वागत किया जाता है, लोग भांगड़ा-म्यूज़िक का जिक्र करते हैं, लोगों को DDLJ भी काफी पसंद है। डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत ने दुनिया को सचिन, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी दिए।

02.20 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी सिर्फ गुजरात के नहीं बल्कि देश के लिए गर्व हैं, जो असंभव को संभव बना सकते हैं। प्रधानमंत्री की अगुवाई में आज भारत तरक्की कर रहा है और ये विकास की यात्रा दुनिया के लिए मिसाल है। डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान उज्जवला योजना, इंटरनेट सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी मोदी सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया।

02.15 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि आज भारत बड़ी शक्ति बनकर उभर रहा है, जो इस सेंचुरी की सबसे बड़ी बात है। ट्रंप ने कहा, भारत आज अपने लोगों में विश्वास जताता है, जो कि अमेरिका और हिंदुस्तान को एक जैसा बनाता है। अमेरिका और भारत में कई समानता हैं, जिसमें हर व्यक्ति को एक समान माना गया है।अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी का भी जिक्र किया।

02.12 PM: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने पीएम मोदी का स्वागत किया था, आज हिंदुस्तान हमारा स्वागत कर रहा है जो हमारे लिए खुशी की बात है। आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारा स्वागत किया, आज से भारत हमारे लिए सबसे अहम दोस्त होगा।

02.10 PM: ट्रंप ने कहा, पीएम मोदी ने अपने जिंदगी में काफी मेहनत की और चायवाले की तरह शुरुआत की, उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया। पीएम मोदी को आज हर कोई प्यार करता है, लेकिन वो काफी टफ हैं। आज पीएम मोदी हिंदुस्तान के सबसे प्रमुख नेता है, पिछले साल 60 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम मोदी को वोट किया और सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज करवाई।

02.05 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां अपने संबोधन की शुरुआत, मोटेरा स्टेडियम में मौजूद एक लाख लोगों को नमस्ते कहकर की। ट्रंप ने कहा, भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक सच्चे चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं। अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है।

 

पीएम मोदी का संबोधन
02.02 PM: पीएम मोदी ने मोटेरा स्टेडियम में एक लाख लोगों के बीच कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, इस कार्यक्रम का जो नाम है- नमस्ते, उसका मतलब भी बहुत गहरा है! ये दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक, संस्कृत का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त Divinity को भी नमन होता है।

02.00 PM: पीएम मोदी ने कहा, एक Land Of the Free है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को Statue Of Liberty पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की Statue Of Unity का गौरव है। पीएम मोदी ने कहा, प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की Progress and Prosperity का नया दस्तावेज बनेगा।

01.52 PM: पीएम मोदी ने कहा, First Lady मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना सम्मान की बात है। Healthy और Happy America के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है। पीएम मोदी ने कहा, आप कहती हैं- Be Best ! आपने अनुभव किया होगा कि आज के स्वागत समारोह में भी लोगों की यही भावना प्रकट हो रही है।

 

01.42 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं। यहां मौजूद एक लाख से अधिक की भीड़ ने उनका स्वागत किया। लाखों की भीड़ देख अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप गदगद दिखे।

01.24 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं। यहां पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं।

01:20 PM: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली भी स्टेडियम में मौजूद

 


01.17:PM मोदी-ट्रंप-मेलानिया पहुंचे मोटेरा स्टेडियम, थोड़ी देर में होगा नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम

12.40:PM एक ही कार से मोटेरा स्टेडियम रवाना हुए मोदी-ट्रंप-मेलानिया

 

 

12:35:PM डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी के नाम लिखा संदेश

 

 

12.30:PM डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे। यहा महात्मा गांधी को नमन करने के बाद चलाया चरखा

 

 

 

 

12.26:PM: साबरमती आश्रम पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप 

 

 

12:26:PM पीएम मोदी ने ट्रंप का कुछ इस तरह किया वेलकम

 

 

12.25:PM मोदी और ट्रंप के रोड शो के दौरान सड़क के दोनों किनारों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक दिख रही है। मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर डोनल्ड ट्रंप का स्वागत किया।

12.20:PM पीएम मोदी और ट्रंप का रोड शो शुरू हो गया है। दोनों नेता अहमदाबाद एयरपोर्ट से निकल चुके हैं। ये रोड शो साबरमती आश्रम तक होगा। डोनाल्ड ट्रंप, मोलेनिया ट्रंप और इवांका ट्रंप आश्रम में करीब 15 मिनट तक रूकेंगे।

12.15:PM साबरवती आश्रम के लिए रवाना हुए पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

 

 

12.14:PM अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एयरपोर्ट से रवाना हो गया। यहां एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक दोनों नेता रोड शो करेंगे, रास्ते में इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का नज़ारा दिखेगा।

12.11:PM अहमदाबाद में PM मोदी-ट्रंप का रोड शो शुरू

11.54:AM पीएम मोदी ने गले लगाकर डोनाल्ड ट्रंप का किया स्वागत

 

 

11.53:AM भारतीय परंपरा के साथ होगा डोनाल्ड ट्रंप का भव्य स्वागत

 

 

11.52:AM ट्रंप के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद

 

 

11.42:AM ट्रंप के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर जोरदार तैयारियां 

11.36:AM अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचा डोनाल्ड ट्रंप का विमान

11.30:AM एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद

10.27:AM अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

 

 

 

10.20:AM भारत आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने हिन्दी में किया ट्वीट, लिखा- हम रास्ते में हैँ, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!

अहमदाबाद के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
 

 

डोनाल्ड ट्रंप के आने से पहले पीएम मोदी ने किया ट्वीट, "भारत आपके आने का इंतजार कर रहा है"

 

 

इस जगह दोनों ताकतवर नेता देंगे अपना भाषण (मोटेरा स्टेडियम)

 

 

डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत की तैयारियां 
 

 

आगरा में ट्रंप के पहुंचने से पहले की तैयारियां

 

 

गुजरात के साबरमती आश्रम में सुरक्षा व्यवस्था 

 

 

मोटेरा स्टेडियम के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था

 

 

 

 

 

ऐसा रहेगा आज दिनभर का कार्यक्रम (24 फरवरी)

सुबह 11.40 बजे: डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचें।

दोपहर 12.00 बजे: एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रंप का रोड शो शुरू होगा।

दोपहर 12.20 बजे: दोनों नेता साबरमती आश्रम पहुंचेंगे, जहां पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।

दोपहर 01.10 बजे: दोनों नेता दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां पर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा।

शाम 03.30 बजे: डोनाल्ड ट्रंप आगरा के लिए रवाना होंगे।

शाम 4.45 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान आगरा पहुंचेगा।

शाम 5.15 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति, फर्स्ट लेडी ताज महल देखने पहुंचेंगे।

 

25 फरवरी

सुबह 10 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे। यहां भव्य समोराह का आयोजन होना है।

सुबह 10.30 बजे: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

सुबह 11 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे। दोनों दिग्गज यहीं लंच भी साथ करेंगे।

दोपहर 12.40 बजे: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास आएंगे।

शाम 7.30 बजे: ट्रंप शाम शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे।

रात 10 बजेः वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   24 Feb 2020 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story