दूरदर्शन के चैनलों पर 6 अरब से अधिक हुई दर्शकों की संख्या

Doordarshans channels crossed 6 billion viewership
दूरदर्शन के चैनलों पर 6 अरब से अधिक हुई दर्शकों की संख्या
भारतीय दर्शक दूरदर्शन के चैनलों पर 6 अरब से अधिक हुई दर्शकों की संख्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । वर्ष 2021 में दूरदर्शन की लोकप्रियता ने नई ऊंचाइयों को छुआ, क्योंकि देश भर में डीडी चैनलों के दर्शकों की संख्या (व्यूअरशिप) कुल मिलाकर 6 अरब से अधिक दर्ज की गई है।

190 से अधिक देशों में फैले दर्शकों के साथ, दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के 185 से अधिक यूट्यूब चैनलों को 2021 में एक अरब से अधिक बार देखा गया। 2021 की पूरी अवधि के लिए उन्हें देखने का समय 9.4 करोड़ घंटे के एक शानदार आंकड़े के बराबर है।

दुनिया भर में 190 से अधिक देशों और 790 शहरों में बढ़ती लोकप्रियता इस बात से स्पष्ट है कि 2021 में प्रसार भारती के ऐप न्यूज ऑन एयर के श्रोताओं की संख्या 21.4 करोड़ से अधिक दर्ज की गई है। शुक्रवार को जारी एक बयान में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा  2021 में  दूरदर्शन की लोकप्रियता ने नई ऊंचाइयों को प्राप्त किया, क्योंकि देश भर में डीडी चैनलों ने एक साथ छह अरब से अधिक की दर्शकों की संख्या देखी। ये चैनल 2021 में 68 करोड़ से अधिक दर्शकों तक पहुंचे।

मंत्रालय ने कहा, जन-सेवा की अपनी जिम्मेदारी को पूरा करते हुए, सार्वजनिक प्रसारक महामारी के कठिन समय के दौरान भी लोगों के साथ मजबूती से खड़ा रहा है और इसने कोविड जागरूकता संदेश, डॉक्टरों के साथ मुफ्त परामर्श की सुविधा और महत्वपूर्ण सरकारी दिशानिर्देश देश के सभी भागों में, प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित किया है। ये कार्यक्रम विभिन्न भारतीय भाषाओं और बोलियों में प्रसारित किए गए।

इस साल 1,685 घंटे से अधिक के कोविड से संबंधित विशेष कार्यक्रमों ने दूरदर्शन पर 4.3 करोड़ से अधिक की पहुंच दर्ज की है। दूरदर्शन पर 22,775 घंटे से अधिक के समाचार बुलेटिन ने 35.6 करोड़ से अधिक की पहुंच दर्ज की है।

 

आईएएनएस

Created On :   31 Dec 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story