दैनिक भास्कर हिंदी: POK में 5.8 तीव्रता का भूकंप , 19 लोगों की मौत, उत्तर भारत में भी महसूस किए गए झटके

September 25th, 2019

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर और दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 रिकॉर्ड की गई
  • इसका केंद्र पाकिस्तान के जाटलान इलाके में बताया जा रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में मंगलवार को भूकंप ने तबाही मचा दी। भूकंप में 19 लोगों की मौत और 300 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। भूकंप का केंद्र जाटलान इलाके में 40 किलोमीटर की गहराई में बताया जा रहा है जो कि मीरपुर के करीब है। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 थी। दोपहर 3 बजे भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया था। इसके बाद दोपहर 4 बजकर 35 मिनट पर आए झटकों ने तबाही मचा दी।

भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में भी महसूस किए गए हैं। हालांकि इस भूकंप से भारत में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। झटकों के बाद घबराकर कई लोग अपने घरों से बाहर खुले स्थान पर आ गए। भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर भी महसूस किए गए। इसके अलावा  पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़, गुरदासपुर और हरियाणा गुरुग्राम में भी महसूस किए गए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

 

 

भूकंप की तीव्रता के कारण मीरपुर में सड़कें टूट गईं। कई कारें सड़कों पर गहरी दरार में गिर गईं। भूकंप से मीरपुर में घरों और इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुर्ररे, झेलम, चारसद्दा, स्वात, खैबर, एबटाबाद, बाजौर, नौशेरा, मनसेरा, बत्तग्राम, तोरघर और कोहितान में भी झटके महसूस किए गए।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अस्पतालों में इमरजेंसी लगा दी गई है। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) और प्रोविंशियल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (पीडीएमए) को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने और नुकसान का डेटा इकट्ठा करने के लिए निर्देशित किया गया है।

 


बता दें कि अक्टूबर 2015 में भी पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान में 7.5 तीव्रता के भूकंप से लगभग 400 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले 8 अक्टूबर, 2005 को भी 7.6-तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसमें 73,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे और लगभग 3.5 मिलियन बेघर हो गए थे।