लालू की बेटी मीसा और दामाद के खिलाफ ED ने फाइल की एक और चार्जशीट

ED files Charge Sheet against Lalus daughter Misa bharti and her husband
लालू की बेटी मीसा और दामाद के खिलाफ ED ने फाइल की एक और चार्जशीट
लालू की बेटी मीसा और दामाद के खिलाफ ED ने फाइल की एक और चार्जशीट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के चीफ लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। एक तरफ चारा घोटाले में लालू की सजा पर शनिवार को जहां फैसला आ सकता है वहीं दूसरी तरफ लालू की बेटी मीसा भारती और दामाद शैलेष के खिलाफ इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने शिकंजा कसते हुए एक और चार्जशीट फाइल कर दी है। राज्यसभा सांसद मीसा भारती और उनके पति शैलेष कुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस के तहत चार्जशीट फाइल की है। बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग केस में जुलाई में ED ने मीसा भारती के कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी।


दूसरी बार फाइल की चार्जशीट

इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने मीसा भारती और उनके पति शैलेष कुमार के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में एक और सप्लीमेंट्री चार्जशीट फाइल की है। इन दोनों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस है। इससे पहले ED ने 23 दिसंबर को भी पाटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट फाइल की थी। इससे पहले जुलाई में ED मीसा भारती के दिल्ली समेत 3 ठिकानों पर छापेमारी भी कर चुकी है। इसके अलावा ED ने बिजवासन इलाके में मौजूद मीसा और शैलेष के फार्म हाउस को भी जब्त कर लिया था। इस केस में मीसा भारती का इनकम टैक्स के सामने भी पेश हो चुकी हैं।

कोर्ट ने लगाई ED को फटकार

ED की तरफ से मनी लॉन्ड्रिंग केस में बार-बार चार्जशीट फाइल करने पर कोर्ट ने फटकार लगाई है। एक और सप्लीमेंट्री चार्जशीट फाइल करने पर पाटियाला हाउस कोर्ट ने अपनी नाराजगी जताते हुए कहा है कि इस मामले में सिर्फ चार्जशीट ही फाइल होंगी या ट्रायल भी शुरू होगा। बताया जा रहा है कि ED की तरफ से फाइल की गई चार्जशीट पर कोर्ट 5 फरवरी को विचार कर सकती है।

क्या है पूरा मामला? 

दरअसल, ED को शक है कि शेल कंपनियों के कारोबारी बीरेंद्र जैन और सुरेंद्र कुमार जैन ने करीब 8,000 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग की है। इस मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए जैन ब्रदर्स ने दिल्ली के बिजवासन में करीब 1 करोड़ 20 लाख का एक फार्म हाउस मीसा भारती को दिलाया। मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने मीसा के चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल को भी गिरफ्तार किया था।  मीसा पर ये भी आरोप है कि साल 2008-09 में शेल कंपनियों से पैसा तब आया था, जब लालू यादव रेल मिनिस्टर थे। ED के मुताबिक, जैन ब्रदर्स पर आरोप है कि उन्होंने कई नेताओं और हाईप्रोफाइल लोगों की ब्लैकमनी को शेल कंपनियों के जरिए व्हाइट किया और कमीशन लिया।

लालू पर आज आना है फैसला

वहीं चारा घोटाला से जुड़े देवघर ट्रेजरी केस में लालू की सजा पर भी रांची की सीबीआई स्पेशल कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है। पिछले साल 23 दिसंबर को सीबीआई कोर्ट ने लालू यादव समेत 16 लोगों को इस मामले में दोषी करार दिया था और शनिवार को लालू की सजा का एलान हो सकता है। बता दें कि चारा घोटाला 1996 में तब सामने आया, जब बिहार के पशुपालन विभाग में करोड़ों रुपए के घोटाले का खुलासा हुआ था। उस वक्त लालू प्रसाद यादव की सरकार थी। ये घोटाला तकरीबन 950 करोड़ रुपए का है। इससे पहले चारा घोटाले से जुड़े चाईबासा ट्रेजरी केस में लालू को 5 साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई थी। 

Created On :   6 Jan 2018 9:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story