एयरसेल-मैक्सिस केस: ED ने चिदंबरम समेत 9 के खिलाफ दायर की चार्जशीट

ED files chargesheet against P Chidambaram, eight others
एयरसेल-मैक्सिस केस: ED ने चिदंबरम समेत 9 के खिलाफ दायर की चार्जशीट
एयरसेल-मैक्सिस केस: ED ने चिदंबरम समेत 9 के खिलाफ दायर की चार्जशीट
हाईलाइट
  • चार्जशीट पर विचार करने के लिए सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) की विशेष अदालत ने 26 नवंबर की तारीक तय की है।
  • ED ने गुरुवार को एयरसेल-मैक्सिस मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया।
  • चिदंबरम
  • एस भास्करमन और चार मैक्सिस कंपनियों सहित एजेंसी ने कुल नौ आरोपियों को सूचीबद्ध किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को एयरसेल-मैक्सिस मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट दायर की। चिदंबरम, एस भास्करमन और चार मैक्सिस कंपनियों सहित एजेंसी ने कुल नौ आरोपियों को सूचीबद्ध किया है। चार्जशीट पर विचार करने के लिए सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) की विशेष अदालत के जज ओपी सैनी ने 26 नवंबर की तारीख तय की है। वकील एन के मट्टा और नीतेश राणा अदालत में ईडी के लिए उपस्थित हुए।

ED ने चिदंबरम के बेटे कार्ति के खिलाफ मामले में पहली चार्जशीट दायर की थी। बाद में, उनके खिलाफ एक सप्लीमेंटरी चार्जशीट भी दायर की गई। जिन 9 लोगों के नाम चार्जशीट में है उनमें पी चिदंबरम, एस भास्करमन (कार्ति के चार्टर्ड अकाउंटेंट), वी. श्रीनिवासन (एयरसेल के पूर्व CEO), ऑगस्तस राल्फ मार्शल (मैक्सिस से जुड़ी कंपनी), एस्ट्रो ऑल एशिया नेटवर्क पीएलसी मलेशिया, एयरसेल टेलीवेंचर्स लिमिटेड, मैक्सिस मोबाइल सर्विसेज एसडीएन बीएचडी, बुमी आर्मदा बेरहाद, बुमी आर्मदा नेविगेशन एसटीएन बीएचडी।

19 जुलाई को CBI ने दायर की थी चार्जशीट
एयरसेल-मैक्सिस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम उनके बेटे कार्ति सहित 18 आरोपियों के खिलाफ CBI ने 19 जुलाई (गुरुवार) को फ्रेश चार्जशीट दायर की थी। CBI ने 18 लोगों को इस मामले में आरोपी बनाया था और उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी और पीसी एक्ट की धारा 7,12 13(2) के तहत मामला दर्ज किया था। विशेष CBI न्यायाधीश ओपी सैनी की पटियाला हाउस कोर्ट में ये चार्जशीट दायर की गई थी। जिसके बाद पटियाला कोर्ट 31 जुलाई को इस मामले की सुनवाई की थी।

क्या है एयरसेल-मैक्सिस डील?
पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को साल 2006 में एयरसेल-मैक्सिस डील के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिली थी। यह मंजूरी कार्ति चिदंबरम ने कैसे हासिल की, इसी बात की जांच CBI और ED कर रहे हैं। इसमें कार्ति के साथ-साथ पी. चिदंबरम को भी आरोपों के घेरे में लिया गया है। पी. चिदंबरम पर आरोप है कि एयरसेल-मैक्सिस डील को उन्होंने कैबिनेट कमेटी की मंजूरी के बगैर ही हरी झंडी दे दी थी। यह पूरी डील करीब 3500 करोड़ रुपए की थी। अपने बेटे कार्ति चिदंबरम को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से चिदंबरम ने एफआईपीबी की फाइल को मंजूर किया था।
 

Created On :   25 Oct 2018 11:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story