comScore

निर्वाचन आयोग कोरोना में भी सुरक्षित चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्घ : मुख्य चुनाव आयुक्त

October 01st, 2020 20:30 IST
 निर्वाचन आयोग कोरोना में भी सुरक्षित चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्घ : मुख्य चुनाव आयुक्त

हाईलाइट

  • निर्वाचन आयोग कोरोना में भी सुरक्षित चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्घ : मुख्य चुनाव आयुक्त

पटना, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यहां गुरुवार को कहा कि इस साल कोरोना ने दुनियाभर का माहौल बदल दिया है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण एवं कोरोना में सुरक्षित चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्घ है।

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के मद्देनजर आई चुनाव आयोग की टीम का तीन दिवसीय दौरा गुरुवार को समाप्त हो गया। आयोग की टीम ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा इस साल कोरोना ने दुनियाभर का माहौल बदल दिया है।

आयोग ने राज्य की चुनावी मशीनरी को निर्देश दिए हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान प्रभावी निगरानी एवं सतर्कता बरती जाए। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधिाकरियों को कानून एवं व्यवस्था की स्थिति पर विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देश दिए हैं। इस संबंध में राज्य की आवश्यकता एवं मांग के मद्देनजर अतिरिक्त केंद्रीय सुरक्षाबल प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों को इस संबंध में विशेष ध्यान रखने के आदेश दे दिए गए हैं। अधिकरियों को अधिक खर्च वाले अत्यंत संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान एवं प्रभावी व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जहां जरूरत होगी विशेष ऑवजर्बर भी भेजे जाएंगें।

उन्होंने बताया कि 2015 में मतदान केंद्रों की संख्या 65,333 थी, जो अब बढ़कर 1,06,526 हो गई है। उन्होंने कहा कि मतदान के समय में बढ़ोतरी की गई है।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा एवं राजीव कुमार ने बिहार में 28 अक्टूबर से होने वाले विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक बैठक की। इस क्रम में उन्होंने राजीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की।

एमएनपी/एएनएम

कमेंट करें
tBgLs