2019 के लिए EC ने शुरू की तैयारियां, 28 फरवरी के बाद ट्रांसफर-पोस्टिंग बंद

Election Commission of India launches preparations for Lok Sabha elections
2019 के लिए EC ने शुरू की तैयारियां, 28 फरवरी के बाद ट्रांसफर-पोस्टिंग बंद
2019 के लिए EC ने शुरू की तैयारियां, 28 फरवरी के बाद ट्रांसफर-पोस्टिंग बंद
हाईलाइट
  • 28 फरवरी के बाद देश में बंद हो जाएगी ट्रांसफर-पोस्टिंग
  • लोकसभा चुनाव की तैयारियां हुई तेज
  • लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही देश में लागू हो जाएगी आचार संहिता

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर केन्द्रीय चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। आयोग ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों को पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि ट्रांसफर और पोस्टिंग से जुडे़ सभी काम 28 फरवरी से पहले कर लें। 28 फरवरी के बाद कोई भी ट्रांसफर या पोस्टिंग नहीं की जा सकेगी। वैसे तो वर्तमान में लोकसभा चुनाव में ढाई महीने का समय बचा है, लेकिन अब सरकार के पास काम करने के लिए करीब एक महीने का ही वक्त है।

ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि लगभग एक महीने बाद चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर देगा। इसके जारी होते ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी जाएगी जिसके बाद सरकार कोई भी घोषणा और नए काम नहीं कर पाएगी। इसलिए सरकार सभी जरूरी काम फरवरी में पूरे करने का प्रयास करेगी। लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने भी तैयारियां शुरू कर दी है।

बता दें कि देश में लोकसभा के 543 सीटों पर चुनाव होता है। इसमें किसी एक पार्टी को बहुमत के लिए 272 जरूरी सीटें हैं। पिछली बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA को पूर्ण बहुमत मिला था। देश में लगभग 30 साल बाद किसी पार्टी को अकेले पूर्ण बहुमत 2014 के चुनाव में मिला था, लेकिन इस बार महागठबंधन समेत कई छोटे-बड़े गठबंधन में देश की राजनीति में उलटफेर कर सकते हैं। इस बार के चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर विपक्षी एकता से मिलने की उम्मीद है। बीजेपी को हराने के लिए उत्तर प्रदेश में एसपी और बीएसपी ने गठबंधन किया है। हाल में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लगभग 20 से अधिक विपक्षी दलों के बड़े नेता को कोलकाता की रैली में बुलाया था।

Created On :   28 Jan 2019 6:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story