comScore

राज्यसभा: 24 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को, लॉकडाउन की वजह से टाल दिए गए थे

राज्यसभा: 24 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को, लॉकडाउन की वजह से टाल दिए गए थे

हाईलाइट

  • मध्यप्रदेश से भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे उम्मीदवार
  • 18 मार्च को कुल 37 उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया था
  • 18 सीटों के साथ ही छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव 19 जून को कराने की सोमवार को घोषणा की। ये चुनाव इसके पहले मार्च में होने वाले थे, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से चुनाव टाल दिए गए थे। निर्वाचन आयोग छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव कराएगा, जिसके सदस्य या तो जून में सेवनिवृत्त हो रहे हैं या जुलाई में। परिणामों की घोषणा उसी दिन की जाएगी।

अतिरिक्त छह सीटों में चार कर्नाटक से और एक-एक सीट अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम से है। अरुणाचल सीट का सदस्य 23 जून को सेवानिवृत्त होगा, जबकि कर्नाटक की चार सीटों के सदस्य 25 जून को सेवानिवृत्त होंगे। कर्नाटक से सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में राजीव गौड़ा और बीके हरिप्रसाद प्रमुख नाम हैं। मिजोरम की सीट का सदस्य 18 जुलाई को सेवानिवृत्त होगा। निर्वाचन आयोग ने 17 राज्यों से 55 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए छह मार्च को एक अधिसूचना जारी की थी। मतदान 26 मार्च को होना था।

ऊपरी सदन के लिए ये निर्वाचित घोषित
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 मार्च थी। नामांकन वापसी के अंतिम दिन 18 मार्च को कुल 37 उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया। जिन लोगों को ऊपरी सदन के लिए इस दौरान निर्वाचित घोषित किया गया, उनमें राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, केंद्रीय राज्य मंत्री और आरपीआई नेता रामदास आठवले (दोनों महाराष्ट्र से) और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह शामिल हैं।

लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दिए गए थे
बाकी बची 18 सीटों के लिए चुनाव, कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दिया गया था। इन 18 सीटों में चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से, तीन-तीन सीटें मध्य प्रदेश और राजस्थान से, दो सीटें झारखंड से और एक-एक सीट मणिपुर और मेघालय से हैं। अब इन 18 सीटों के साथ ही छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव होगा।

मप्र से भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे उम्मीदवार 
22 विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया भगवा पार्टी से राज्य से राज्यसभा उम्मीदवार हैं। इसके अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी चुनावी मैदान में हैं। ज्योतिरादित्य और दिग्विजय के तो आसानी से जीत हासिल करने की संभावना है, लेकिन भाजपा के सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस के फूल सिंह बरैया के बीच तीसरी सीट के लिए मुकाबला होगा।

कमेंट करें
dcSw5