शहरी अकुशल श्रमिकों के लिए लाई जाए रोजगार गारंटी योजना: कांग्रेस

Employment Guarantee Scheme for Urban Unskilled Workers: Congress
शहरी अकुशल श्रमिकों के लिए लाई जाए रोजगार गारंटी योजना: कांग्रेस
शहरी अकुशल श्रमिकों के लिए लाई जाए रोजगार गारंटी योजना: कांग्रेस

पटना, 25 अगस्त (आईएएनएस)। कोरोना काल में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर कांग्रेस ने मनरेगा का दायरा बढ़ाने और इसी की तर्ज पर शहरी अकुशल श्रमिकों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने की मांग केंद्र और राज्य सरकार से की है। कांग्रेस का कहना है कि बाढ़ के कारण राज्य में 30 प्रतिशत से अधिक फ सल बर्बाद हो गई है।

बिहार युवक कांग्रेस के पूर्व प्रदेष अध्यक्ष ललन कुमार ने मंगलवार को एक प्रेस कांफं्रेस में कहा कि कोरोना के कारण देश एवं राज्य में बेरोजगारी दर बढ़ते हुए विकराल रूप लेती जा रही है। इस महामारी के दौरान राज्य के लाखों युवा बेरोजगार हो गए हैं। युवा कांग्रेस मानती है कि बेरोजगारी की समस्या से निबटने के लिए राज्य सरकार को तत्काल प्रभावी उपाय करना चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रवासी युवाओं के राज्य में लौटने एवं उनके रोजगार सृजन के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई सतत पहल नही किए जाने से भी बेरोजगारी रूपी संकट को बढ़ावा मिला है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि ग्रामीण और कस्बे के स्तर पर रोजगार और आजीविका की छोटी इकाइयां लगाकर रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकते हैं। इन इकाइयों की स्थापना के लिए सहज, सस्ता और सुलभ ऋण उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, मनरेगा का दायरा बढ़ाया जाय और इसी तर्ज पर शहरी अकुशल श्रमिकों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाई जाय। कृषि और सहायक उद्योग में अधिकतम रोजगार के अवसर तलाशने होंगे। इसके लिए उचित प्रशिक्षण और प्रोत्साहन देना होगा।

एमएनपी-एसकेपी

Created On :   25 Aug 2020 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story