प्लेन में ही आया पायलट को हार्ट अटैक, फिर भी बचाई लोगों की जान 

Even After Having Heart Attack In Mid Air pilot landed plane safely
प्लेन में ही आया पायलट को हार्ट अटैक, फिर भी बचाई लोगों की जान 
प्लेन में ही आया पायलट को हार्ट अटैक, फिर भी बचाई लोगों की जान 

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। इंफाल से कोलकाता जा रही इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट के चीफ पायलट को उड़ान के दौरान ही दिल का दौरा पड़ गया। हालांकि पायलट ने हार्ट अटैक के बावजूद विमान को कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कराते हुए खुद के साथ अन्य यात्रियों की भी जान बचाई। एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, क्यूबा मूल के 63 वर्षीय कैप्टन सिल्वियो डियाज अकोस्टा कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंडिंग करने ही वाले थे, तभी उन्होंने अपने साथी पायलट को बताया कि उनके सीने में दर्द हो रहा है।

धीरे-धीरे कैप्टन के सीने का दर्द बढ़ता गया। वो पसीने में तर-बतर हो गए। फिर भी उन्होंने इस दर्द को बर्दाश्त करते हुए अपने को-पायलट की मदद से प्लेन की सेफ लैंडिंग कराई। इसके बाद तुरंत अकोस्टा को एयरपोर्ट की मेडिकल यूनिट में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों को अकोस्टा की ईसीजी रिपोर्ट से पता चला कि उनकी स्थिति काफी गंभीर है। इसके बाद उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया। 

डॉक्टर ने बताया 

वहीं अकोस्टा का इलाज करने वाले कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. सत्रजीत समंता ने बताया कि, "उनकी हालत काफी गंभीर थी और उन्हें तुरंत इमरजेन्सी वॉर्ड ले जाया गया। ईसीजी रिपोर्ट के मुताबिक उनके सीने में दर्द की वजह हार्ट अटैक थी। ऐसा तब होता है जब दिल की तरफ जाने वाली नसों में रक्त का संचार एक दम कम या फिर पूरी तरह रुक जाता है।

अकोस्टा की हिम्मत को दाद

अकोस्टा का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने अकोस्टा की हिम्मत की तारीफ की। उन्होंने कहा कि ये अकोस्टा की हिम्मत का ही नतीजा है कि उन्होंने इतने मुश्किल वक्त में भी हिम्मत नहीं हारी और इतने लोगों की जान बचा ली। यह किसी चमत्कार से कम नहीं था। डॉक्टर ने बताया कि अकोस्टा के केस में कुछ चुनौतियां भी आईं, जिसकी वजह से उन्हें दो बार इलेक्ट्रिक शॉक भी देना पड़ा। 

Created On :   26 Jun 2018 11:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story