भारत में हर साल कैंसर के 10 लाख नए मरीज आते हैं सामने, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Every year 10 lakh new patients come to cancer in India, a report
भारत में हर साल कैंसर के 10 लाख नए मरीज आते हैं सामने, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
भारत में हर साल कैंसर के 10 लाख नए मरीज आते हैं सामने, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हर साल 10 लाख नए कैंसर के मरीज सामने आते हैं, वहीं 6 से 7 लाख कैंसर मरीजों की मृत्यु दर्ज की जाती है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार 2020 में नए कैंसर मरीजों की संख्या बढ़कर 17.3 लाख हो जाएगी और मृतकों की संख्या 8.8 लाख पर पहुंच जाएगी। हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

भारत में मृत्यु का दूसरा कारण
भारत में एक तिहाई कैंसर मरीज कैंसर की जानकारी होने के बाद 5 साल तक सर्वाइव करते हैं, जबकि 71 फीसदी मरीजों की मृत्यु शुरुआत के वर्ष में आर्थिक कमी के कारण होता है। वहीं कैंसर विशेषज्ञों की कमी के कारण 5 हजार नए मरीजों पर एक विशेषज्ञ ही है। मुंह का कैंसर, फेफड़ों के कैंसर के अलावा महिलाओं में गर्भाश्य और स्तन का कैंसर होने पर करीब 50 फीसदी मृत्यु दर्ज की जाती है। वहीं महिलाओं में स्तन का कैंसर 27 फीसदी सामने आया है। भारत में मृत्यु का दूसरा सबसे बड़ा कारण कैंसर है।

दो में एक की मृत्यु
भारत में स्तन के कैंसर की बीमारी का पता लगने वाली दो महिलाओं में से एक की मृत्यु होती है। स्तन कैंसर के मामले 30 की उम्र में बढ़ते हैं और 50 से 64 की उम्र में गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेते हैं। 22 महिलाओं में से 1 को अपने जीवनकाल में स्तन का कैंसर विकसित होता है।

शराब के सेवन से बचें
डॉ. सुशील मानधनिया, कैंसर रोग विशेषज्ञ के मुताबिक शराब स्वास्थ्य के लिए तो घातक है। मुंह के कैंसर के साथ ही लिवर और स्तन के कैंसर को बढ़ावा देने का यह एक प्रमुख कारण है। धूम्रपान भी कैंसर का बहुत बड़ा कारण है। शुरुआती स्टेज में कैंसर का उपचार संभव है। लोगों को मन में भ्रांति पालने की आवश्यकता नहीं है।

कैंसर के प्रति जागरूक हों
डॉ.अशाेक दीवान, विभाग प्रमुख, कैंसर विभाग के मुताबिक मेडिकल कॉलेज के कैंसर विभाग में ही 2017 में करीब 2400 नए कैंसर के मरीजों को पंजीकृत किया गया, जबकि पूर्व में उपचार ले रहे मरीजों की संख्या अलग है। सबसे ज्यादा मुंह, गर्भाश्य और स्तन कैंसर के मरीजों की संख्या है। लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक होकर उपचार लेने की आवश्यकता है।

Created On :   4 Feb 2018 11:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story