सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर के एक्जिट पोल ने की वोट शेयर की सटीक भविष्यवाणी

Exit poll of IANS-CVoter only predicts vote share accurately
सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर के एक्जिट पोल ने की वोट शेयर की सटीक भविष्यवाणी
सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर के एक्जिट पोल ने की वोट शेयर की सटीक भविष्यवाणी
हाईलाइट
  • सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर के एक्जिट पोल ने की वोट शेयर की सटीक भविष्यवाणी

नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनावों के लिए तमाम एग्जिट पोल में से आईएएनएस-सीवोटर एक्जिट पोल ही एकमात्र ऐसा पोल रहा है, जिसमें जताई गई संभावनाएं सही साबित हुई हैं। यहां तक कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक दल को मिले वोट प्रतिशत को लेकर भी इस एक्जिट पोल में सही अनुमान लगाया गया।

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुसार, राज्य के चुनावों में त्रुटि का मानक मार्जिन प्लस/माइनस तीन प्रतिशत रहा।

आईएएनएस सी-वोटर एग्जिट पोल में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के लिए अनुमानित वोट प्रतिशत 37.7 प्रतिशत था और भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा अंतिम रूप से इसे 37.4 प्रतिशत दर्शाया गया है।

राजग के घटक दलों में, पोल के अनुसार भाजपा का वोट प्रतिशत 20.4 प्रतिशत था, जबकि ईसीआई ने इसे 19.5 प्रतिशत बताया है। वहीं जनता दल-युनाइटेड (जदयू) के वोट शेयर की 15.1 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी, जबकि ईसीआई के परिणाम 15.4 प्रतिशत पर आए हैं।

वीआईपी को 1.2 प्रतिशत वोट मिलने की भविष्यवाणी की गई थी, जबकि अंतिम परिणाम 1.5 प्रतिशत देखने को मिले हैं। एक्जिट पोल में एचएएम (एस) यानी हम पार्टी के लिए एक प्रतिशत का अनुमान लगाया गया था और चुनाव आयोग ने भी एक प्रतिशत परिणाम ही बताया है।

महागठबंधन के लिए आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल ने 36.3 प्रतिशत वोट शेयर की भविष्यवाणी की थी और अंतिम गिनती में यह 37 प्रतिशत पाया गया।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के लिए 22.9 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी और फाइनल स्कोर 23.1 प्रतिशत बताया गया है। वहीं 9.4 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले कांग्रेस को 9.5 प्रतिशत वोट मिले।

सीपीआई (एमएल) लिबरेशन को तीन प्रतिशत वोट मिले और इसके लिए 2.8 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी। सीपीआई के लिए 0.8 प्रतिशत का अनुमान लगाया गया था और उसे इतने प्रतिशत ही वोट प्राप्त भी हुए। सीपीआई-एम को 0.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 0.4 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी।

प्रमुख पार्टियों के अलावा अन्य दलों की बात की जाए तो एग्जिट पोल के पूवार्नुमान के अनुसार, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को 6.8 प्रतिशत के अनुमान की तुलना में 5.7 प्रतिशत वोट मिले। इसके अलावा अन्य को 19.2 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 19.2 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी।

एग्जिट पोल में अनुमानित 26 प्रतिशत की तुलना में अन्य के खाते में कुल वोट शेयर प्रतिशत 25.6 प्रतिशत रहा।

एकेके/एसजीके

Created On :   12 Nov 2020 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story