दैनिक भास्कर हिंदी: शिवसेना-बीजेपी के गतिरोध के बीच फडणवीस ने की आरएसएस प्रमुख से मुलाकात

November 6th, 2019

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की
  • फडणवीस नागपुर में लगभग 9.25 बजे आरएसएस के मुख्यालय में पहुंचे
  • दोनों के बीच क्या बातचीत हुई इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार बनाने को लेकर शिवसेना के साथ गतिरोध के बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार रात आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। वह नागपुर में लगभग 9.25 बजे आरएसएस के मुख्यालय में पहुंचे और डेढ़ घंटे के बाद वहां से चले गए। हालांकि दोनों के बीच क्या बातचीत हुई इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

 

 

अनुमान लगाया जा रहा है कि फडणवीस और आरएसएस प्रमुख के बीच हुई यह बैठक 21 अक्टूबर के विधानसभा चुनावों के बाद राज्य में राजनीतिक गतिरोध के बारे में थी। फडणवीस के नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलने के एक दिन बाद नागपुर पहुंचे थे।

इससे पहले दिन में, फडणवीस ने मुंबई में अपने सरकारी आवास पर भाजपा नेताओं के साथ बैठक की।

बैठक के बाद राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेता और वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा था कि सरकार बनाने को लेकर 'अच्छी खबर' किसी भी क्षण आ सकती है।

हालांकि, शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर भाजपा के एक लिखित आश्वासन पर अडिग है, जिसमें ढाई-ढाई साल के लिए सीएम के पद को रोटेशन भी शामिल है।

बता दें कि 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाने के बाद से सरकार बनाने को लेकर माथापच्ची की जा रही है। चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं।

शिवसेना और भाजपा ने 288 सदस्यीय विधानसभा की 161 सीटों पर जीत हासिल कर 145 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है, लेकिन दोनों के बीच सीएम पद को लेकर सहमति नहीं बन पाई है।

खबरें और भी हैं...