26/11 का जवाब 'सर्जिकल स्ट्राइक' से देना चाहती थी एयरफोर्स, यूपीए ने नहीं दी मंजूरी

fali homi said air Force wants to respond Mumbai strike from Surgical Strike
26/11 का जवाब 'सर्जिकल स्ट्राइक' से देना चाहती थी एयरफोर्स, यूपीए ने नहीं दी मंजूरी
26/11 का जवाब 'सर्जिकल स्ट्राइक' से देना चाहती थी एयरफोर्स, यूपीए ने नहीं दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुंबई आतंकी हमले की 9वीं बरसी पर पूर्व एयर चीफ मार्शल फली होमी मेजर (रिटायर्ड) ने एक बड़ा खुलासा किया है, जिसके बाद तत्कालीन यूपीए सरकार पर सवाल खड़े होने लगे हैं। दरअसल फली होमी मेजर ने रविवार को खुलासा किया कि 2008 में मुंबई आतंकी हमले के बाद बदला लेने के लिए एयरफोर्स ने सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी की थी लेकिन यूपीए ने इसके लिए अनुमति नहीं दी।

गौरतलब है कि भारतीय सेना द्वारा उड़ी हमले के जवाब में POK में सर्जिकल स्ट्राइक कर आंतकी कैंप ध्वस्त कर दिए थे। सेना की इस कार्रवाई पर कांग्रेस और अन्य राजनीतिक पार्टियों ने सवाल खड़े किए थे। वहीं हाल ही में गुजरात में होने वाले चुनावों में पूर्व एयर चीफ मार्शल के इस खुलासे का बीजेपी किस तरह फायदा उठाती है, ये देखना अभी बाकी है।

पूर्व एयर चीफ मार्शल ने कहा कि मुंबई आतंकी हमले का एयरफोर्स बदला लेना चाहती थी और सेना इसके लिए पूरी तरह तैयार थी लेकिन सरकार ने इसके लिए अनुमति नहीं दी थी। फली होमी के अनुसार एयरफोर्स पाकिस्तान को सबक सिखाना चाहती थी और 2008 में ही हमने पूरी योजना भी बना ली थी। उन्होंने कहा कि हमारे पास पाक से बदला लेने के लिए पूरी योजना थी और एयरफोर्स के पास हमले के लिए 24 घंटे का समय भी था।

फली के अनुसार POK में आतंकवादियों के ट्रेनिंग कैंप पर हमला करने के लिए एयरफोर्स पूरी ताकत रखती थी। पाक से बदला लेने की योजना धरी रह गई। फली ने आगे बताया कि 26/11 आतंकी हमले के 2 दिन बाद पीएम आवास में डॉ मनमोहन सिंह के साथ आर्मी चीफ, एयर मार्शल और नौसेना चीफ की मीटिंग थी। मीटिंग में रक्षा मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, रक्षा सचिव के अलावा, कई टॉप अधिकारी शामिल हुए थे। मीटिंग में हमले पर चर्चा हुई हमले के लिए हमारे पास सारे प्लान तैयार थे कि कैसे और किन हथियारों से हमला किया जाए लेकिन सरकार की इजाजत न मिलने से हमारी योजना पूरी नहीं हो सकी। 

Created On :   27 Nov 2017 11:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story