दैनिक भास्कर हिंदी: किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है : केजरीवाल

November 26th, 2020

हाईलाइट

  • किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है : केजरीवाल

नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली आने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों के प्रति अपना समर्थन जताया है। गुरुवार को आम आदमी पार्टी अपना स्थापना दिवस मना रही है। इसी दौरान केजरीवाल ने किसानों का समर्थन किया। साथ ही केजरीवाल ने अपने कार्यकर्ताओं को कोरोना रोगियों की मदद करने और कोरोना संक्रमण की रोकथाम में मदद करने का आवाहन किया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, केंद्र सरकार के तीनों खेती कानून किसान विरोधी हैं। ये कानून वापस लेने की बजाय किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है, उन पर वॉटर कैनन चलाया जा रहा है। किसानों पर ये जुल्म बिलकुल गलत है। शांतिपूर्ण प्रदर्शन उनका संवैधानिक अधिकार है।

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा के किसान, विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली आ रहे हैं। गुरुवार को किसानों को दिल्ली में प्रवेश से रोकने के लिए दिल्ली-हरियाणा बार्डर पर सुरक्षा बलों की तैनाती और बैरिकेडिंग आदि के सख्त इंतजाम किए गए।

दिल्ली कूच में एक लाख किसानों के जुटने का दावा किया जा रहा है। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें रोका गया तो वे दिल्ली जाने वाले सारे रास्ते जाम कर देंगे। हालांकि किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए गुरुवार को दिल्ली मेट्रो ने भी अपनी सेवाओं में बदलाव किया है। नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के सभी शहरों को जोड़ने वाली लाइनों पर बार्डर के दो स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवा दोपहर दो बजे तक बंद रही।

आम आदमी पार्टी के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा, आम आदमी पार्टी के 8वें स्थापना दिवस पर आप सभी को बधाई। देश और मानवता इस व़क्त बेहद कठिन दौर में हैं। मेरी हर कार्यकर्ता से अपील है कि, लोगों की खूब मदद करें। मास्क बांटें, बीमार को अस्पताल पहुंचाएं, भूखे को रोटी दें। इस व़क्त कोई राजनीति नहीं। सबको साथ लेकर लोगों की सेवा करें।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, आज आम आदमी पार्टी की काम की राजनीति ने दिल्ली मॉडल की तर्ज पर अन्य राज्य सरकारों को शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली-पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं पर काम करने के लिए प्रेरित किया है।

गुरुवार को संविधान दिवस भी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा, बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के मार्गदर्शन में तैयार हुआ हमारे भारतीय गणतंत्र का संविधान हमें विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का गौरव देता है। हम सभी भारतवासियों को अपने संविधान पर गर्व है। सभी देशवासियों को संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

जीसीबी/एएनएम

खबरें और भी हैं...