उप्र : नरैनी में किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन

Farmers demonstrated strongly in UP: Naraini
उप्र : नरैनी में किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन
उप्र : नरैनी में किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन
हाईलाइट
  • उप्र : नरैनी में किसानों ने किया जोरदार प्रदर्शन

बांदा, 4 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले की नरैनी तहसील परिसर में मंगलवार को किसानों ने अपनी समस्याओं को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा।

बुंदेलखंड किसान यूनियन नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने अपनी समस्याओं के निस्तारण की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन कर अनावृष्टि, ओलावृष्टि और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में नष्ट हुई खरीफ व रबी की फसल का मुआवजा मांगा।

किसान यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने अपने संबोधन में कहा, किसान लगातार दैवीय आपदाओं का दंश झेल रहा है और बैंक कर्ज वसूली के नोटिस भेजकर किसानों को आत्महत्या के लिए मजबूर कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, दो दिन पूर्व वसूली नोटिस से घबराकर पंद्रह लाख रुपये के कर्जदार चंदपुरा गांव के किसान अवधेश द्विवेदी (45) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है, लेकिन प्रशासन आत्महत्या की वजह कर्ज और वसूली नोटिस मानने को तैयार नहीं है।

शर्मा ने कहा, अभी सैकड़ों किसानों को किसान सम्मान की धनराशि नहीं मिली है और केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की डींग हांक रही है।

शर्मा ने आरोप लगाया कि किसानों ने जिनको अपना वोट देकर पैरोकार (जनप्रतिनिधि) चुना, वही आज अवैध बालू खनन कर किसानों की फसल रौंद रहे हैं। यहां तक कि बालू खनन का विरोध करने पर किसानों को जान से भी हाथ धोना पड़ रहा है।

उन्होंने बुंदेलखंड किसान यूनियन के नेतृत्व में किसानों ने अवैध बालू खनन और ओवरलोड ट्रकों पर पाबंदी और किसानों की हालत देखकर कर्ज वसूली पर रोक लगाने की मांग की है। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित मांगपत्र उपजिलाधिकारी (एसडीएम) को सौंपा है।

Created On :   4 Feb 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story