मंकीपॉक्स: दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया

July 24th, 2022

हाईलाइट

  • नया मामला सामने आने के बाद भारत में मंकीपॉक्स के कुल मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ्रराष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है। 34 साल के एक शख्स को मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। व्यक्ति का कोई यात्रा इतिहास नहीं है। एक आधिकारिक सूत्र ने रविवार को यह जानकारी दी। मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर करीब तीन दिन पहले मरीज को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एलएनजेपी) में भर्ती कराया गया।

सूत्र के मुताबिक, शनिवार को उसके सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे, जो पॉजीटिव पाए गए। नया मामला सामने आने के बाद भारत में मंकीपॉक्स के कुल मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए शनिवार को मंकीपॉक्स को वैश्विक इमरजेंसी घोषित कर दिया है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप एक असाधारण स्थिति है, जो अब वैश्विक इमरजेंसी बन गया है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.