पहली बार IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, दावे की जांच करेगी पुलिस

first time ISIS claimed of Attack on police team in Kashmir.
पहली बार IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, दावे की जांच करेगी पुलिस
पहली बार IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, दावे की जांच करेगी पुलिस

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। आधी दुनिया में आतंक मचाने वाले इस्लामिक स्टेट (IS) के आतकियों ने पहली बार भारत में हमले की जिम्मेदारी ली है। IS ने पहली बार कश्मीर में हुए किसी आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है। वहीं, जम्मू कश्मीर पुलिस ने IS के इस दावे से इनकार कर दिया है। पुलिस के मुताबिक IS के घाटी में मौजूद होने के कोई भी सबूत नहीं मिले है। हालांकि पुलिस ने IS के दावे की जांच करने की बात कही है। IS की न्यूज एजेंसी अमाक की ओर से दावा किया गया है कि श्रीनगर के जकूरा में 17 नवंबर को जो हमला हुआ था वो हमला उसके आतंकियों ने ही किया था। 

गैरतलब है कि जकूरा में हुए आतंकी हमले के JK पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर की मौत हो गई थी और एक एसपीओ घायल हो गए थे। सुरक्षाबलों की ओर से आतंकियों को जवाब दिया गया। मुठभेड़ में एक आतंकी मुगीज मारा गया था और एक आतंकी जिंदा को पकड़ गया था। 

दरअसल IS के दावे पर फिलहाल यकिन ना करने की वजह हैं अमाक की ओर शहीद हुए पुलिस कर्मी को पाकिस्तानी बता डाला था। ये एक बहुत बड़ी गलती माना जाता है, जोकि कोई भी आतंकी ग्रुप नहीं करता है। IS की गतिविधियों पर नजर रखने वाली इंटेलीजेंस एजेंसी साइट की ओर से इस बात का ट्वीट किया गया कि IS ने जाकुरा हमले की जिम्मेदारी का दावा किया है। 

तीसरी बार जाकुरा हमले की ली जिम्मेदारी

जकूरा हमले में जिम्मेदारी लेने का दावा करने वाला IS तीसरा आतंकी संगठन है। इससे पहले तहरीक-ए-मुजाहिद्दीन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी और आतंकी मु्गीज को अपने संगठन का आतंकी करार दिया था। जाकिर मुसा की अगुवाई वाले आतंकी संगठन अंसार गजवात-उल-हिंद ने भी जकूरा हमले की जिम्मेदारी ली थी। आतंकी मीर कार में सवार था और उसी समय आतंकियों ने जकूरा में मौजूद पुलिसवालों पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी। इसके बाद एनकाउंटर शुरू हुआ और इसमें सब-इंस्पेक्टर इमरान अहमद शहीद हो गए। एक आतंकी जिंदा पकड़ा गया तो मीर शूटआउट में घायल हो गया था। वो बचकर भाग निकला था, लेकिन कुछ ही देर बाद उसने दम तोड़ दिया था।

सोशल मीडिया पर दिया था मैसेज

आपको बता दें कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ था, जिसके मुताबिक IS ने भारत में भी अपनी जड़ें जमा ली हैं। ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर कहा गया था कि कश्मीर में इस आतंकी संगठन का पहला ग्रुप तैयार हो गया है। IS की प्रॉपेगेंडा एजेंसी एहमाक की ओर से आतंकी हमले की जिम्मेदारी लिए जाने की बात पूछे जाने पर अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने इनपुट्स को संज्ञान में लिया है। गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियां इस जांच के लिए सही कदम उठाने के प्रयास कर रही हैं। 

Created On :   20 Nov 2017 3:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story