दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus: ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्री 28 अप्रैल को करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस

April 25th, 2020

हाईलाइट

  • ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्री 28 अप्रैल को करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। रूस की पहल पर ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्री अगले सप्ताह अंतराष्र्ट्ीय संबंधों पर कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक विशेष बैठक करेंगे। नई दिल्ली में रूसी दूतावास ने कहा कि बैठक 28 अप्रैल को रूसी संघ के विदेश मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव की अध्यक्षता में होगी। रूस इस वर्ष ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मंत्री पांच देशों – ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका- के समूह के संभावित संयुक्त उपायों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इस दौरान वे वित्तीय, व्यापार, आर्थिक एवं सामाजिक पहलुओं को देखते हुए कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए प्रमुख रूप से चर्चा करेंगे। इसके साथ ही पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाएं अंतर-रणनीतिक साझेदारी से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा करेंगी।

इससे पहले कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए रूसी सरकार द्वारा किए गए उपायों और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) व ब्रिक्स देशों द्वारा लगाए गए तमाम प्रतिबंधों के बाद एससीओ और ब्रिक्स कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। यह बैठक मार्च व अप्रैल में आयोजित होनी थीं।