फ्रेंच विकास एजेंसी चेन्नई में स्मार्ट क्लासरूम के लिए देगी फंड

French development agency will give funds for smart classrooms in Chennai
फ्रेंच विकास एजेंसी चेन्नई में स्मार्ट क्लासरूम के लिए देगी फंड
तमिलनाडु फ्रेंच विकास एजेंसी चेन्नई में स्मार्ट क्लासरूम के लिए देगी फंड
हाईलाइट
  • स्मार्ट क्लासरूम

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। फ्रांस विकास एजेंसी एएफडी, चेन्नई में 28 स्मार्ट क्लासरूम को बेहतर बनाने में सहयोग करेगी। जिसके तहत रोयापुरम, तिरुवन्मियूर और अडयार में क्लासरूम में सुधार किया जाएगा।

95.25 करोड़ रुपये के बजट में से 76.20 करोड़ रुपये फ्रांसीसी विकास एजेंसी देगी। बाकि चेन्नई स्मार्ट सिटी लिमिटेड 19.05 करोड़ रुपये का फंड करेगी। हार्ड और सॉफ्ट इंफ्रास्ट्रक्च र, स्मार्ट क्लासरूम के विकास परियोजना का एक हिस्सा है। स्मार्ट क्लासरूम को सिटी इनवेस्टमेंट्स टू इनोवेट इंटीग्रेट एंड सस्टेन (सीआईआईटीएस) द्वारा विकसित किया गया है।

चेन्नई निगम की मेयर आर. प्रिया ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, चेन्नई के स्कूलों में नामांकन 85,000 से बढ़कर 1.3 लाख हो गया है। छात्रों को 2,731 शिक्षकों के साथ चेन्नई के 281 स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं में मुफ्त शिक्षा मिलेगी। 28 स्मार्ट क्लासरूम को 95.25 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा, जिसमें से 76.20 करोड़ रुपये फ्रांसीसी विकास एजेंसी एएफडी फंड के तौर पर देगी और चेन्नई स्मार्ट सिटी 19.05 करोड़ रुपये फंड जारी करेगी।

उन्होंने बताया कि रायपुरम अंचल के सिमेट्री रोड स्थित चेन्नई प्राइमरी स्कूल में 4.53 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्मार्ट क्लासरूम का काम चल रहा है। ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन की पहली दलित महिला मेयर आर. प्रिया ने कहा कि दलितों और महिलाओं का सशक्तिकरण उनकी प्राथमिकता है और इस तरह के सशक्तिकरण के लिए शिक्षा सबसे अच्छा साधन है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   13 April 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story