जनरल मनोज पांडे ने नए भारतीय सेना प्रमुख के रूप में संभाला पदभार

General Manoj Pandey takes over as the new Indian Army Chief
जनरल मनोज पांडे ने नए भारतीय सेना प्रमुख के रूप में संभाला पदभार
नई दिल्ली जनरल मनोज पांडे ने नए भारतीय सेना प्रमुख के रूप में संभाला पदभार
हाईलाइट
  • 42 साल की सेवा के बाद जनरल मनोज मुकुंद नरवने सेवानिवृत्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जनरल मनोज पांडे ने 42 साल की सेवा के बाद जनरल मनोज मुकुंद नरवने के सेवानिवृत्त होने के बाद शनिवार को नए भारतीय सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। जनरल पांडे सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। वह कोर ऑफ इंजीनियर्स से सेना को संभालने वाले पहले अधिकारी बने हैं। 6 मई 1962 को जन्मे जनरल पांडे को 24 दिसंबर 1982 को भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन दिया गया था।

39 वर्षों से अधिक की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है। जनरल पांडे की कमान की नियुक्तियों में पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड की कमान, स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ एक इन्फैंट्री ब्रिगेड शामिल हैं। अन्य महत्वपूर्ण कमांड नियुक्तियों में पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्र में एक माउंटेन डिवीजन और एलएसी के साथ और पूर्वी कमान के काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशन क्षेत्र में तैनात एक कोर की कमान शामिल है।

लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर, अधिकारी ने थल सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने से पहले अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ और कोलकाता में पूर्वी कमान के जीओसी-इन-सी के रूप में उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले महत्वपूर्ण नियुक्तियां की हैं। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने स्टाफ कॉलेज, केम्बरली (यूके), आर्मी वार कॉलेज, महू और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली में पढ़ाई पूरी की है। उनकी शानदार सेवा के लिए, जनरल पांडे को परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

(आईएएनएस)

Created On :   30 April 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story