'सरदार पटेल ने की थी चीन-पाकिस्‍तान के साथ युद्ध की भविष्‍यवाणी'

goa cm manohar parikar claims sardar patel had predicted war with china and pakistan
'सरदार पटेल ने की थी चीन-पाकिस्‍तान के साथ युद्ध की भविष्‍यवाणी'
'सरदार पटेल ने की थी चीन-पाकिस्‍तान के साथ युद्ध की भविष्‍यवाणी'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल को चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के युद्ध का अनुमान वर्ष 1950 में ही हो गया था। पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में पर्रिकर ने ये बातें कहीं। पर्रिकर ने कहा कि रक्षा मंत्री रहते हुए उन्हें पटेल के बारे में पढ़ने का अवसर मिला। उन्होंने कहा पंडित जवाहरलाल नेहरू को लिखे तीन पन्नों के पत्र में पटेल ने डोकलाम मुद्दे का अनुमान भी जताया था।

मुख्यमंत्री ने बताया, ‘‘मैंने जवाहरलाल नेहरू को लिखा उनका एक पत्र पढ़ा है। पत्र का विषय उत्तरी सीमा पर हमारे शत्रु या विरोधी है।’’ उन्होंने कहा, 1950 में सरदार पटेल ने अनुमान लगा लिया था कि 1965 में क्या होने वाला है। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कश्मीर के संदर्भ में कहा कि वर्तमान में जो हालात हैं, वह नहीं होते अगर पटेल के विचारों पर गौर किया गया होता। ये हमारे लिए बहुत दुःख की बात है कि हम अतीत की गलतियों की सजा अब तक भुगत रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सरदार पटेल की जयंती पर कहा था कि सत्ता में बैठे लोगों ने सरदार पटेल की योगदान को भुलाने की कोशिश की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश को आजादी मिलने से पहले और उसके बाद सरदार पटेल के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। मोदी ने कहा कि देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने सरदार पटेल को भुलाने के प्रति आगाह किया था। बात दें कि इस वर्ष की शुरुआत में सिक्किम के निकट डोकलाम में भारत और चीनी सैनिकों के बीच लंबे समय तक विवाद बना रहा था।

Created On :   1 Nov 2017 12:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story