Gold mine: सोनभद्र में नहीं मिला 3,000 टन सोना, जानें कैसे फैली अफवाह

Gold found in Sonbhadra Rumor about gold found in Sonbhadra Gold not found in sonbhadra GSI said only 160 kg gold in Sonbhadra
Gold mine: सोनभद्र में नहीं मिला 3,000 टन सोना, जानें कैसे फैली अफवाह
Gold mine: सोनभद्र में नहीं मिला 3,000 टन सोना, जानें कैसे फैली अफवाह
हाईलाइट
  • अफवाह निकली सोनभद्र में सोना मिलने की खबर
  • खनिज विभाग के अधिकारी के.के राय ने किया था दावा
  • जीएसआई के महानिदेशक ने दावे को किया खारिज

डिजिटल डेस्क, सोनभद्र। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोना मिलने की खबर अफवाह निकली। सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी के. के. राय ने बीते शुक्रवार को मुहली क्षेत्र और सोन पहाड़ी में 3,000 टन सोना मिलने का दावा किया था। ठीक एक दिन बाद (शनिवार) जीएसआई ने इस दावे को अफवाह करार दिया। शनिवार शाम कोलकता में जीएसआई मुख्यालय पर महानिदेशक एम श्रीधर ने बताया कि सोने की खोज करने वाली टीम के किसी भी सदस्य के पास ऐसे कोई आकंड़े नहीं है। न ही किसी ने इस तरह के आंकड़े पेश किए हैं। श्रीधर ने बताया कि टीम अभी सोने की तलाश कर रही है। फिलहाल सभी अटकलों पर जीएसआई ने विराम लगा दिया है।

ऐसे फैली थी अफवाह
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानि की जीएसआई ने इसकी पड़ताल की और पता लगाया कि आखिर ये बाते सामने कहां से आई। जीएसआई की पड़ताल में पता चला कि यह सारी बातें उत्तर प्रदेश के खनन विभाग और सोनभद्र के कलेक्टर के बीच हुए कुछ पत्र-व्यवहार के लीक होने के बाद शुरू हुई। जीएसआई के पास उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिज निदेशालय (माइनिंग डायरेक्टरेट) का 31 जनवरी 2020 का एक पत्र मौजूद है, जिसमें सोनभद्र जिले के सोना पहाड़ी ब्लॉक में कुल 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में 646.15 किलोग्राम सोना होने की संभावना जताई गई है। 

यह भी पढ़ें: Gold mine: ये है यूपी के सोनभद्र की वो जगह, जहां मिला है 3,000 टन सोना, यहां देखें फोटो...

फर्जी निकला के.के राय का दावा
उत्तर प्रदेश खनिज विभाग के अधिकारी के.के राय ने दावा किया था कि सोनभद्र जिल में सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में लगभग 3,000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगा है। उन्होंने कहा था कि सोन पहाड़ी में जमीन के अंदर लगभग 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में करीब 646.16 किलोग्राम सोना होने का अनुमान है। इसके साथ ये खबर भी चर्चाओं में थी इस संबंध में योगी सरकार को एक रिपोर्ट भेजी जानी है। इस रिपोर्ट को सौंपने के बाद सरकार सोने की ई-नीलामी करेगी।

जीएसआई ने खारिज किया दावा
जीएसआई के महानिदेशक एम. श्रीधर ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि जिले में अन्वेषण के बाद जीएसआई ने अपनी रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोन पहाड़ी इलाके के सब-ब्लॉक एच में 170 मीटर की लंबाई में 3.03 ग्राम प्रति टन सोने (औसत दर्जा) वाले 52,806.25 टन अयस्क संसाधनों का अनुमान जताया था। उन्होंने कहा, औसत दर्जे का 3.03 ग्राम प्रति टन सोने वाला खनिज क्षेत्र निश्चित नहीं है और अयस्क के 52,806.25 टन के कुल संसाधनों में से जो कुल सोना निकाला जा सकता है वह मीडिया में आई खबरों के मुताबिक 3,350 टन नहीं बल्कि करीब 160 किलोग्राम है। 

 

Created On :   23 Feb 2020 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story