गूगल पर फिर लगा 936 करोड़ का जुर्माना, पहले भी की जा चुकी है कार्रवाई

Google again fined 936 crores, action has already been taken
गूगल पर फिर लगा 936 करोड़ का जुर्माना, पहले भी की जा चुकी है कार्रवाई
एक माह में दूसरी बार लगा जुर्माना गूगल पर फिर लगा 936 करोड़ का जुर्माना, पहले भी की जा चुकी है कार्रवाई
हाईलाइट
  • पहली बार की गई कार्रवाई पर गूगल की प्रतिक्रिया भी सामने आई थी।

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  हाल ही में कुछ दिनों पहले ही जुर्माना लगाए जाने के बाद एक बार फिर से सर्च इंजन गूगल की मनमानी रोकने के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआई ने इस पर जुर्माना लगाया है।गूगल पर एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र की नीतियों में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग कर प्रतिस्पर्धा को बाधित करने का आरोप है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने इस बार गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बात दें अक्टूबर माह में गूगल पर इस तरह की कार्रवाई दूसरी बार हुई है। इससे पहले सीसीआई ने गूगल पर करीब 1338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। 

जानकारी के मुताबिक गूगल पर यह कार्रवाई एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र में  अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए की गई है।इसके साथ ही सीसीआई प्रमुख ने इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को बंद करने और तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया है। 

 पहली बार की गई कार्रवाई पर गूगल की प्रतिक्रिया भी सामने आई थी। जिसमें कंपनी ने कहा था, "सीसीआई का निर्णय भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है। यह एंड्रॉइड की सुरक्षा सुविधाओं पर भरोसा करने वाले भारतीयों के लिए गंभीर सुरक्षा जोखिम के अवसर दे रहा है। यह फैसला भारतीयों के लिए मोबाइल उपकरणों की लागत बढ़ा रहा है।" इसके साथ ही कंपनी ने कहा था कि हम प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए जुर्माना लगाने वाले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश की समीक्षा करेंगे।

Created On :   25 Oct 2022 1:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story