ओलंपिक में सोना जिताने वाले भाले और बैडमिंटन रैकेट की बोली दस करोड़ पहुंची 

Historic javelin and badminton racket bid reached ten crores
ओलंपिक में सोना जिताने वाले भाले और बैडमिंटन रैकेट की बोली दस करोड़ पहुंची 
नीलाम होगा नीरज का भाला ओलंपिक में सोना जिताने वाले भाले और बैडमिंटन रैकेट की बोली दस करोड़ पहुंची 
हाईलाइट
  • नीलामी से मिलने वाली धनराशि का उपयोग नमाम गंगे योजना के लिए किया जायेगा
  • पी.वी सिंधु के बैडमिंटन रैकेट और किट की बोली 2 करोड़ 20 हजार तक पहुंची
  • भवानी देवी की फेनसिंग और पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा नागर के रैकेट की बोली भी 10 करोड़ तक पहुंची

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन पर हर साल देश-विदेश से हजारों उपहार और स्मृति चिन्ह मिलते हैं। अब सवाल यह उठता हैं कि इन उपहारों और स्मृति चिन्हों का होता क्या है? दरअसल इन उपहारों की नीलामी की जाती है। इस बार भी यह नीलामी की जा रही है। संस्कृति मंत्रालय 17 सितंबर से प्रधानमंत्री को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी आयोजित कर रहा है। नीलामी लाइव है। ई-नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी। इस बार ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में इतिहास रचकर लौंटे भारतीय खिलाड़ियो के खेल उपकरण और किट को भी शामिल किया गया है। 

10 करोड़ तक पहुंची बोली

EXCLUSIVE - PM Modi Shares Light-hearted Moments with Olympians Who Came  Bearing Gifts for Him

बैडमिंटन में रजत पदक जीतने वाले आई.ए.एस.अधिकारी और गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास यथिराज के रैकेट की बोली 10 करोड़ तक पहुंच गई है, टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक के पदक विजेता खिलाड़ियों के खेल उपकरण और किट की बोली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर 17 सितम्बर से शुरु हुई जो 7 अक्टूबर तक चलेगी, रैकेट की बेस प्राइस 90 लाख है, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के भाले की बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है, वो भी 10 करोड़ तक पहुंच गई है, कांस्य पदक विजेता पी.वी सिंधु के बैडमिंटन रैकेट और किट की बोली 2 करोड़ 20 हजार तक पहुंची। टोक्यो ओलंपिक में पहली बार क्वालिफाई करने वाली भवानी देवी की फेनसिंग और पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा नागर के रैकेट की बोली भी 10 करोड़ तक पहुंच गई है। ऑटोग्राफ वाला यह बैडमिंटन रैकेट नागर ने प्रधानमंत्री को भेंट किया था। मुक्केबाज लवलीना के बॉक्सिंग ग्लब्स की बोली भी 1 करोड़ 90 लाख के पार जा चुकी है तो वहीं खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ के फ्रेम की बोली भी एक करोड़ तक पहुंच चुकी है।

इस नीलामी से मिलने वाली धनराशि का उपयोग नमामि गंगे योजना के लिए किया जायेगा, टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खिलाड़ियों ने ये खेल उपकरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किये हैं।


 

Created On :   18 Sep 2021 10:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story