comScore

Corona outbreak: ताजमहल सहित देशभर के 3693 स्मारक और 50 म्यूजियम 15 मई तक बंद, प्रार्थना पर रोक नहीं

Corona outbreak: ताजमहल सहित देशभर के 3693 स्मारक और 50 म्यूजियम 15 मई तक बंद, प्रार्थना पर रोक नहीं

हाईलाइट

  • केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जारी किए आदेश
  • देशभर में 3693 स्मारक और 50 म्यूजिय आगामी 15 मई तक रहेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की ओर से संरक्षित सभी स्मारक और म्यूजियम को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल के निर्देश पर इस संबंध में गुरुवार को आदेश भी जारी हो गया।

इस आदेश के कारण देशभर मे 3693 स्मारक और 50 म्यूजिय आगामी 15 मई तक रहेंगे। संस्कृति मंत्रालय के मीडिया एडवाइजर नितिन त्रिपाठी ने एक सवाल के जवाब में आईएएनएस को बताया कि जिन स्मारक स्थलों पर पूजा या प्रार्थना होती है, उन स्थलों पर यह कार्यक्रम पहले की तरह होगा। प्रतिबंध सिर्फ दर्शनार्थियों, आगंतुकों और पर्यटकों के आगमन पर लगा है।

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि देश में कोरोना का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस कारण स्मारकों और संग्रहालयों को 15 मई तक बंद करना पड़ा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, सभी लोगों से आग्रह है कि बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें और मास्क जरूर लगाएं। लोग वैक्सीन भी लगवाएं।

देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 200,739 नए कोरोना केस आए और 1038 लोगों की जान गई है। इस खतरे को देखते हुए संस्कृति मंत्रालय ने अपने संरक्षण वाले सभी स्मारकों को बंद करने का निर्णय लिया है।

संस्कृति मंत्रालय के मीडिया एडवाइजर नितिन त्रिपाठी ने कहा, जिन स्मारकों में प्रार्थना होती है, वह पहले की तरह होती रहेगी, सिर्फ पर्यटकों, आगंतुकों और दर्शनार्थियों के लिए स्मारक बंद किया गया है।

कमेंट करें
mFbZa