बारिश प्रभावित उत्तराखंड में गृहमंत्री अमित शाह का दौरा, राहत और बचाव कार्यो की करेंगे समीक्षा

Home Minister Amit Shah visits rain-hit Uttarakhand, will review relief and rescue operations
बारिश प्रभावित उत्तराखंड में गृहमंत्री अमित शाह का दौरा, राहत और बचाव कार्यो की करेंगे समीक्षा
उत्तराखंड में शाह बारिश प्रभावित उत्तराखंड में गृहमंत्री अमित शाह का दौरा, राहत और बचाव कार्यो की करेंगे समीक्षा

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को उत्तराखंड का दौरा करेंगे और राज्य में भारी बारिश के कारण हुए नुकसान के साथ राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा करेंगे।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह बुधवार शाम को देहरादून जाएंगे और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ कई बैठकें करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि वह गुरुवार सुबह राज्य के बाढ़ प्रभावित हिस्सों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे। गृह मंत्री राज्य की राजधानी पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और शीर्ष अधिकारियों और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के साथ जारी राहत कार्यो की प्रगति पर चर्चा करेंगे।

उत्तराखंड राज्य रविवार से जारी भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बाढ़ या भूस्खलन के कारण अब तक 40 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। उनमें से कई के मलबे में दबे होने की आशंका है। मकान, पुल और सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। भारतीय सेना के तीन हेलीकॉप्टरों को बचाव कार्यो के लिए तैनात किया गया है, जबकि राज्य और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बलों को राहत और बचाव कार्यो के लिए पहले ही लगाया जा चुका है।

एनडीआरएफ के अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में 15 स्व-निहित टीमों को तैनात किया गया है। इनमें से छह टीमें ऊधमसिंह नगर जिले में, दो-दो टीमें उत्तरकाशी और चमोली में और एक-एक टीम देहरादून, पिथौरागढ़ और हरिद्वार में लगाई गई है। इसी तरह नैनीताल में भी एक पूरी टीम और अल्मोड़ा में एक सब टीम तैनात है। मुख्यमंत्री धामी नुकसान का आकलन करने के लिए अपने अन्य कैबिनेट सहयोगियों के साथ हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं और बचाव और राहत कार्यो के लिए राज्य के अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं। शाह ने सोमवार को धामी से बात की और इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्य के मुख्यमंत्री से बात की और स्थिति का जायजा लिया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Oct 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story