अभिनंदन की फिटनेस तय करेगी वह कब तक कॉकपिट में लौटेंगे - IAF चीफ

IAF chief says, Abhinandans medial fitness will decide when he can fly again
अभिनंदन की फिटनेस तय करेगी वह कब तक कॉकपिट में लौटेंगे - IAF चीफ
अभिनंदन की फिटनेस तय करेगी वह कब तक कॉकपिट में लौटेंगे - IAF चीफ

डिजिटल डेस्क, कोयम्बटूर। एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने सोमवार को कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की पोस्ट-ट्रीटमेंट मेडिकल फिटनेस यह तय करेगी कि वह कॉकपिट में कब तक लौट सकते हैं। दरअसल, पाकिस्तान से लौटने के बाद अभिनंदन का सैन्य अस्पताल में मेडिकल ट्रीटमेंट चल रहा है। इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों और IAF कमांडर से कहा था कि वह जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं।

सुलूर वायुसेना स्टेशन में संवाददाताओं से एयर चीफ मार्शल ने कहा कि अभिनंदन की चिकित्सा जांच चल रही है और यदि आवश्यक होगा तो उन्हें उपचार दिया जाएगा। उन्होंने कहा, एक बार जब वह मेडिकली फिट हो जाएंगे तो फाइटर जेट के कॉकपिट में लौट आएंगे। धनोआ ने कहा, "अगर अभिनंदन को लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए फिट पाया जाता है, तो उन्हें स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा। अगर वह फिट नहीं होते हैं, तो दोबारा फिटनेस साबित करने का मौका दिया जाएगा और उसके बाद ही उन्हें शामिल किया जाएगा।"

धनोआ ने कहा कि मेडिकल फिटनेस भारतीय वायुसेना के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया, "इजेक्शन एक ऐसी चीज है जिसके लिए फिटनेस बहुत जरूरी है। अगर आप मेडिकली फिट नहीं है और आपको कभी लड़ाकू विमान से इजेक्ट होने की जरुरत पड़ी तो हो सकता है कि बाकी पूरी जिंदगी आपको व्हीलचेयर पर बिताना पड़े। धनोआ ने कहा, इसीलिए हम एक फाइटर पायलट की फिटनेस के साथ मौका नहीं लेते।

बता दें कि अभिनंदन को पाकिस्तान ने शुक्रवार को रिहा किया है उसके बाद उन्हें एयर फोर्स सेंट्रेल मेडिकल इस्टेबलिशमेंट (AFCME) ले जाया गया था। यह तीनों सेनाओं के एयरक्रू का कॉम्पैक्ट एंड स्पेशलाइज्ड मेडिकल इवैल्यूएशन सेंटर है। इसके बाद उन्हें आर्मी रिसर्च एंड रिफरल अस्पताल में ले जाया गया। यहां पर डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ पर नजर रखी हुई हैं।

भारत ने पुलवामा आतंकी हमले का जवाब देने के लिए पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखला गया था और उसने अपने फाइटर जेट की मदद से भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हालांकि भारतीय एयरफोर्स ने इसे नाकाम कर दिया था और पाकिस्तान के एक फाइटर जेट को मार गिराया था।

पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हवाई संघर्ष के दौरान एफ-16 लड़ाकू जेट को मार गिराने वाले अभिनंदन वायुसेना के पहले पायलट है। इस संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का फाइटर जेट भी पीओके में क्रैश हो गया था। अभिनंदन ने खुद को जेट से इजेक्ट कर अपनी जान बचाई थी। इसके बाद पाकिस्तान आर्मी उन्हें अपने साथ ले गई थी।

 

Created On :   4 March 2019 11:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story